bird flu
बर्ड फ्लू (fफाइल फोटो)

  • पशुसंवर्धन विभाग ने लिए पोल्ट्री फार्म से सैम्पल

Loading

वर्धा. कोरोना महामारी के साथ-साथ अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. जिले में 8 मोर की संदेहास्पद मौत के बाद अब चाणकी के एक पोल्ट्री फार्म में 109 मुर्गियों की मौत होने की घटना सामने आयी. सूचना मिलते ही पशुसंवर्धन विभाग का दस्ता चाणकी में पहुंचा, जहां पोल्ट्री फार्म का मुआयना कर सैम्पल लिये गए है. जिले के हिंगनघाट तहसील में तीन दिन पूर्व बोरगांव (दातार) जंगल क्षेत्र में 8 मोर मृतावस्था में पाये गए.

इसके अलावा सेलू में एक कौवे की मौत हुई. परंतु इन पंछियों की मौत को लेकर संदेह बना हुआ है. दूसरी ओर देश के कुछ राज्यों में बर्ड फ्लू ने कहर ढहाना शुरू कर दिया.

इस तर्ज पर जिप के पशुसंवर्धन विभाग ने उपाय योजना आरंभ कर दी है़ 24 रैपिड रिस्पान्स टीमें तैनात रखी गई है. सभी पोल्ट्री फार्म संचालकों को जरूरी निर्देश दिये गए है. इस स्थिति में शुक्रवार को हिंगनघाट तहसील के चाणकी में राऊत के पोल्ट्री फार्म में 109 मुर्गियों के मौत की खबर सामने आयी है. सूचना मिलते ही पशुसंवर्धन विभाग के उपायुक्त विखे के नेतृत्व में डा. मांडेकर, डा. मंडलिक, डा. वरभे की टीम चाणकी में पहुंची.

उन्होंने पोल्ट्री फार्म का मुआयना किया़ जहां से सैम्पल लेकर लैब में जांच के लिए भेजे गए है. पोल्ट्री फार्म में 1200 मुर्गियां थी, जिसमें से 109 मर गई़ इन मुर्गियों की मौत किस कारण से हुई, यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया.

जरूरी दिशानिर्देश किए जारी

अब तक जिले में एक भी बर्ड फ्लू की केस नहीं मिली है. मुर्गियों की मौत किस कारण से हुई, यह बात रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट होगी.  परंतु पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू जैसी कोई बात सामने नहीं आयी है. फार्म के संचालक को उचित जरूरी दिशानिर्देश दिए गए है. 

-विखे, उपायुक्त-पशुसंवर्धन विभाग.