सावंगी में पहुंचा बिबट! सतर्कता की चेतावनी

  • मिले पगमार्क, नागरिकों में दहशत
  • वनविभाग ने लगाया ट्रैप कैमेरा

वर्धा. शहर से सटे सावंगी (मेघे) के वार्ड क्रं. 1 परिसर में हिंसक वन्यजीव के पगमार्क पाये जाने से सर्वत्र हडकम्प मच गया़ एक माह पूर्व हिंदी विश्व विद्यालय परिसर में पगमार्क पाये गए थे, इसके बाद अब सावंगी में बिबट पहुंचने से दहशत बनी हुई है़. वनविभाग ने परिसर में ट्रैप कैमेरा लगाकर सतर्कता बरतने की चेतावनी दी है़. 

बता दे कि, एक माह पूर्व उमरी (मेघे) ग्रापं अंतर्गत हिंदी विश्व विद्यालय परिसर में पहले भालू व दूसरे दिन बिबट के पगमार्क पाये जाने से खलबली मच गई थी़ वनविभाग कि टिम ने भालु को सहीसलामत जंगल की ओर खदेड दिया था़ जबकि लगातार तीन दिनों तक ट्रैप कैमेरे लगाकर बिबट की हरकतो पर नजर रखी़ किन्तु कैमेरे में बिबट कैद न होने से सभी ने राहत की सांस ली थी़ करीब एक माह बाद पुन: एक बार हिंसक पशु का खतरा शहरवासियो पर मंडरा रहा है़ शुक्रवार की रात्रि 8 बजे दौरान सावंगी (मेघे) के वार्ड क्रं.1 में एक महिला को हिंसक जीव दिखाई दिया़ अंधेरा होने के कारण उसे इस जीव की हरकत स्पष्ट रुप से नहीं देख पायी़ महिला ने इसकी सूचना वनविभाग को दी़ वनविभाग के अधिकारी दलबल के साथ शनिवार की सुबह घटनास्थल पहुंचे़ परिसर का मुहायना करने पर बिबट सदृष्य प्राणी के पगमार्क दिखाई दिए़.

बारिश के कारण पगमार्क अस्पष्ट बताये गए़ वनविभाग ने सुरक्षा की दृष्टी से परिसर में ट्रैप कैमेरा लगा दिया है़ साथ ही एक टिम परिसर में ध्यान रखे हुए है़ दूसरी ओर वनविभाग ने पत्र जारी कर नागरिकों से सतर्कता बरतने की चेतावनी दी है़ रात्रि के समय बाहर न निकले, पालतु पशुओं को भितर ही बांधकर रखे, टार्च लेकर ही बाहर निकले, छोटे बच्चों को बाहर न जाने दे, पशुओ के गले में घुंगरु बांधे, किसी भी वन्यजीव की हरकत दिखाई देने पर वनविभाग से संपर्क करें, ऐसा आवाहन किया गया है़