कोरोना : श्रमीक ट्रेन में मजदूर की बिगड़ी हालत, अस्पताल पहुँचने के पूर्व तोड़ा दम

  • 6 लोग क्वारंटाईन

Loading

वर्धा. गुजरात के सुरत से झारखंड जा रही श्रमीक एक्स्प्रेस में सोमवार की शाम को एक मजदुर में कोरोना के लक्षण पाये जाने के कारण उसे वर्धा में उतारा गया. पश्चात उसे जिला अस्पताल ले जाते समय उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सक, सफाई कर्मी समेत 6 लोगो को क्वारंटाईन किया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार झारखंड के मजदूर रोजगार की तलाश में गुजरात के सुरत में गए थे. लॉकडाऊन के कारण मजदूर यहां अटके पडे थे. सरकार द्वारा ऐसे मजदूरों के लिए श्रमीक ट्रेने छोडी जा रही है. फलस्वरुप सुरत से कुछ मजदूर झारखंड जाने के लिए श्रमीक एक्स्प्रेस से सोमवार को निकले. एक बोगी में सफर कर रहे मजदूर सूरत से ही बीमार था. बडनेरा के आगे ट्रेन आते ही उसकी अचानक तबियत बिगड़ी. इसकी सूचना वर्धा रेलवेस्थानक के प्रबंधक सवाई को दी गई. तत्पश्चात प्रबंधक सवाई ने स्वास्थ्य प्रशासन को सूचना की. शाम 6 बजे के करीब ट्रेन वर्धा रेलवेस्थानक पहुंची. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग का दस्ता रेलवेस्थानक पर मौजुद था. स्वास्थ्य कर्मचारियों ने शीघ्र उक्त मजदूर को एम्बुलन्स में डाला गया.किंतु जिला सरकारी अस्पताल में लाते समय उसकी मौत हो गई. इसके लिए रेलवे के सफाई कर्मियों की मदद ली गई थी. परिणामवश तीन सफाई कर्मियों समेत चिकित्सक, मजदूर के परिजन व अन्य एक को  इन्स्टीट्यूशन क्वारंटाईन में रखे जाने की जानकारी है. मजदूर को उतारने के बाद ट्रेन अपने गंतव्य की ओर निकल गई.मजदूर के संपर्क ट्रैन सवार और कौन आये यह प्रश्न प्रशासन के सामने है.झारखंड सरकार को इसकी सूचना प्रशासन ने दी है.

एक्टीव मरिजों की संख्या 12
जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 13 पहुंच चुकी है. इसमें एक महिला की मौत होने से एक्टीव मरिज 12 है. सर्वाधिक मरिज आर्वी तहसील में पाये गए. मृत महिला सहित आर्वी में 5 व्यक्ती कोरोनाबाधी मिले है. आष्टी में 1, कारंजा में 1, वर्धा 1, धामनगांव के 4 तथा वाशिम के 1 मरिज का इसमें समावेश है. कोरोनाबाधितों में वर्धा जिले के 4 तथा बाहरी क्षेत्र के 8 मरिज होने की जानकारी प्रशासन ने दी. दूसरी ओर होम क्वारंटाईन में 3339 नागरिकों को रखा गया है. 25 तक जिले में 35 हजार 400 नागरिकों का आगमन हुआ है. इनमें से 26 हजार 61 नागरिकों को होम क्वारंटाईन से मुक्त कर दिया.