कैनल का पानी छोड़ने से मार्ग जलमग्न

  • किसानों का खेतों से टूटा संपर्क, आवागमन बंद, बढ़ा रोष

Loading

देवली. विदर्भ सिंचाई विभाग ने निम्न वर्धा कैनल प्रकल्प शाखा देवली ने चिकनी (जामनी) परिसर में भादाडी नदी में रबी फसल के लिए कैनल का पानी बिना किसी सूचना के छोड़ दिया. अधिकांश पानी नदी, नालों में भरने से किसानों का आवागमन का मार्ग बंद हो गया़ रबी फसलें किसानों के खेत में है. किसानों के मवेशी भी खेत में बंधे हुए है. अपने मवेशियों को चारा पानी कराने किसान खेत में नहीं जा पा रहे है.

चारा तथा अन्य जरूरी सामान लाने ले जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इसकी शिकायत परिसर के किसानों ने निम्न वर्धा कैनल प्रकल्प के अधिकारी से की़ परंतु उन्होंने किसानों को कुछ प्रतिसाद नहीं दिया. किसानों का कहना है कि अगर पानी छोड़ने की पूर्व सूचना हमें मिलती तो हम पहले से ही हमारे आवागमन की व्यवस्था सुचारू रूप से कर सकते थे. परंतु रात्रि के समय अचानक पानी छोड़ने से हमारे सभी आवागमन के मार्ग पानी से भर गए है. खेतों में आवागमन करने को लेकर किसानों ने सवाल खड़ा किया है.

पानी छोड़ने की पूर्व सूचना नहीं दी

निम्न वर्धा कैनल प्रकल्प के अधिकारियों ने चिकनी (जामनी) परिसर के किसानों को पानी छोड़ने की पूर्व सूचना न देने से पानी खेतों के आसपास के नालों में रास्तों में भर गया है. इससे उनके खेत में आने जाने के मार्ग बंद हो गए है़ं  मवेशियों के चारा पानी तथा फसलों की देखभाल कैसे करें. दोषी अधिकारियों पर उचित कार्रवाई होनी चाहिए.

-अतुल देशमुख, किसान-चिकनी.

Wardha Water Canal

मजबूरी में छोड़ना पड़ा पानी

पलसगांव में एक मजदूर की कैनल में डूबने से मौत हो गई थी. उसका शव तलाशने मजबूरी के चलते हमें बिना किसी सूचना के पानी छोड़ना पड़ा. आकस्मिक घटना घटने से हमें मजबूरी में और फौरन पानी छोड़ना पड़ा. इसके आगे हमें पानी छोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है. हमें किसानों की शिकायत मिली थी. हमने उन्हें हमारी मजबूरी समझाई. आगे से ऐसा नहीं होगा.

-चंदावार, अभियंता, निम्न वर्धा कैनल प्रकल्प.