ROB Barricades

    वर्धा. राष्ट्रीय महामार्ग 361 पर स्थित सालोड-सावंगी आरओबी बीते सप्ताह पब्लिक व वाहन चालकों ने यातायात के लिये खोल दिया था. परंतु बुधवार को राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण ने पुल का मार्ग बंद कर दिया. जिससे वाहन चालक व नागरिकों में रोष व्याप्त है. आरओबी का काम होने के बावजूद लोकार्पण व रेल विभाग की एनओसी के कारण मार्ग बंद करने की जानकारी है. शहर की सीमा से बुट्टीबोरी–तुलजापुर राष्ट्रीय महामार्ग 361 गुजरा है. मार्ग का निर्माण कार्य दो वर्ष पूर्व पूरा हुआ था. परंतु नागपुर–मुंबई रेलवे लाइन पर स्थित आरओबी का काम दो वर्ष से लटका था. रेल विभाग ने डिजाइन में बदलाव निरंतर बदलाव करने के कारण आरओबी समय पर पूरा नहीं हुआ. शहर के दो तथा जिले के चार पुल रेल विभाग के कारण अधर में अटकने से यह मसला लोकसभा तक पहुंचा था. 

    गडकरी ने दिया था आश्वासन

    केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 6 माह के भितर जिले के आरओबी पूर्ण करने की घोषणा की थी. परंतु केवल राष्ट्रीय महामार्ग के आरओबी का काम तय सीमा में पूर्ण हुआ. किंतु अन्य तीन आरओबी आज भी अधर में हैं. सांसद रामदास तडस ने एनएच प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ पुल का अवलोकन कर 15 जुलाई से आरओबी शुरू करने की घोषणा की थी. लेकीन 15 को आरओबी से यातायात शुरू नही होने के कारण वाहन चालक व पब्लीक ने मार्ग से वाहन दौडाना शुरू किये थे. बीते सप्ताह भर हेवी वाहनों के साथ कार व अन्य वाहन आरओबी से गुजरने के कारण सांवगी टी पाइंट से सालोड तक की यातायात समस्या सुचारू हुई थी. परंतु बुधवार को राष्ट्रीय महामार्ग के अधिकारियों ने ठेकेदार को मार्ग से गुजरनेवाली यातायात बंद करने के निर्देश दिये.

    मार्ग पर लगाये सीमेंट के बैरिकेड्स 

    आरओबी से होनेवाली यातायात रोकने के लिये मार्ग के बीचोंबीच सीमेंट के बैरिकेड‍्स लगाये गये हैं. जिससे पुल से केवल दुपहियां वाहन गुजर सकता है. अन्य वाहन बाहर निकालने के पर्याप्त जगह नही होने से वाहन चालकों भारी परेशानी हो रही है. बैरिकेट्स लगाते समय केवल सालोड मार्ग पर लगाये गये है. सिंदी मेघे मार्ग पर बैरीकेट्स नही होने के कारण नागपुर से आनेवाले वाहन सिधे आरओबी पर चले जाते है. आरओबी पार करने के उपरांत उन्हें बैरिकेड्स होने के कारण अपना वाहन मोडना पडता है. जिससे वाहन चालक काफी परेशान है. 

    आरओबी पर पड़ा है मटेरियल

    आरओबी पर मटेरियल पड़ा होने के कारण दुर्घटना का खतरा बढ़ गया है. सलाखे व अन्य लोहे की साम्रग्री मार्ग पर पड़ी होने के कारण एकाध वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने की पूरी संभावना है. यह मेटेरियल बीते सप्ताह भर से पड़ा हुआ है. परंतु उसे हटाना का कष्ट नहीं किया जा रहा है.