Lockdown
File Photo

  • माल आपूर्ति और कीमतों पर पड़ा असर

वर्धा. नागपुर में लाकडाउन लागू होने से उसका असर जिले के व्यापार के साथ आम आदमी पर पड़ा है. एक सप्ताह तक कड़े लाकडान के कारण नागपुर बंद रहने से वर्धा में अनेक वस्तुओं की किल्लत निर्माण होने की आशंका जताई जा रही है. जिले का व्यापार लगभग नागपुर पर निर्भर है. विविध वस्तुओं की आपूर्ति नागपुर से वर्धा में होती है. अनाज, कपड़ा, टाइल्स, किराना, सोना, हार्डवेअर, मशिनरी, आटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रानिक्स, कम्प्यूटर, एल्युमिनियम, बर्तन, मोबाइल, होजियरी, प्लास्टिक व अन्य वस्तुओं की खरीदी होती है. जीवनावश्यक वस्तुओं को छोड़कर अन्य व्यापार बंद रहने के कारण उसका सीधा असर वर्धा के मार्केट पर होने वाला है. थोक खरीदारी के साथ ही नागरिक कपड़ा व अन्य वस्तुओं की खरीदारी के लिये लगातार नागपुर जाते है. इसके पिछे का कारण वर्धा व नागपुर मार्केट के रेट में होनेवाला अंतर प्रमुख है. प्रतिदिन वर्धा जिले के नागरिक नागपुर से करोड़ों की खरीदारी करते है. उस व्यापार पर भी बड़ा असर पड़ने वाला है.

ग्राहक को सप्लाय नहीं कर पायेंगे

हार्डवेअर की सामग्री नागपुर से आती है, जिससे समय पर माल दूकानों में उपलब्ध नहीं होगा. नतीजन ग्राहक को माल की आपूर्ति नहीं कर पायेंगे. नागपुर बंद का व्यवसाय पर बुरा असर पड़ेगा.

-महावीर पाटणी, हार्डवेअर व्यवसायी.

इलेक्ट्रानिक्स सामान की कीमतों पर असर

इलेक्ट्रानिक्स सामान की आपूर्ति नागपुर से होती है. सामान की कमी का दामों पर असर होगा, जिससे ग्राहक को महंगा मिलने से उसका असर व्यवसाय पर पड़ेगा.

-अमित गांधी, इलेक्ट्रानिक्स व्यवसायी.

कपड़े का स्टाक बुलाया गया

नागपुर बंद की पूर्व सूचना मिलने के कारण कपड़ा व होजियरी का स्टाक पहले ही एकत्रित किया गया है. इस कारण से अब सात दिनों के लाकडाउन का असर नहीं होगा. लाकडाउन बढ़ने पर दिक्कत आ सकती है.

-दामोदर दरक, कपड़ा व्यवसायी.

सोने के व्यवसाय पर पड़ेगा असर

सोना व चांदी की डिलीवरी नागपुर से होती है. लाकडाउन के चलते नागपुर सप्ताह भर के लिये बंद होने के कारण उसका असर वर्धा के सराफा बाजार पर होगा.

-अमित मुणोत, संचालक-कनक ज्वेलर्स.

किराना माल पर असर नहीं पड़ेगा

लाकडाउन से जीवनावश्यक वस्तुओं को छूट दी गई है. इससे नागपुर से आनेवाला किराना सामान उपलब्ध होगा. परंतु तेल तथा अन्य कुछ वस्तुओं पर असर पड़ने की संभावना है.

-श्रीनिवास मोहता, थोक किराना व्यवसायी.

मोबाइल का शार्टेज होगा

मोबाइल व पार्ट की आपूर्ति नागपुर से होती है. बंद के कारण आपूर्ति पर असर पड़ेगा. मोबाइल के अनेक माडेल्स समय पर उपलब्ध नहीं होने से उसका असर व्यापार पर पड़ेगा.

-संजय कलवानी, मोबाइल विक्रेता.