348 took advantage of platform to homes, vegetable growers got AMC venture

शिरपुर जैन. शिरपुर क्षेत्र में पिछले माह हुई बेमौसम बारिश के कारण किसानों का बड़े प्रमाण में नुकसान हुआ है. जिससे बाजारों में पिछले दो सप्ताह से फल तथा साग सब्जियों की आवक कम हुई है. इस कारण सब्जियों

शिरपुर जैन. शिरपुर क्षेत्र में पिछले माह हुई बेमौसम बारिश के कारण किसानों का बड़े प्रमाण में नुकसान हुआ है. जिससे बाजारों में पिछले दो सप्ताह से फल तथा साग सब्जियों की आवक कम हुई है. इस कारण सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. इसी कारण से सामान्य नागरिकों द्वारा ने साग सब्जियों की खरीदी कम कर दी है. गीले अकाल की स्थिति निर्माण होने से नागरिकों को अधिक दाम चुका कर सब्जियां खरीदनी पड़ रही है. भिड़ी, गवार, पालक, बैंगन, टमाटर आदि के दामों में काफी वृद्धि हुई है. जिससे महिलाओं को काफी परेशानी हो रही है. महिलाओं को आएं दिन चिंता लगी रहती है कि इस महंगाई के दिनों में किस तरह से बजट का नियोजन करें.

– बारिश से हरा धनिया को नुकसान

प्रतिदिन लगने वाले प्याज के दाम भी बढ़े हुए हैं. इस वक्त प्याज की आवक बढ़ने से थोड़े बहुत प्रमाण में प्याज के दाम कुछ कम हुए हैं. लेकिन प्याज अभी भी पूरी तरह से सूखा नहीं होने से वजन में कम बैठते हैं. बेमौसम बारिश के कारण हरा धनिया की आवक कम हुई है. इसके दाम भी बढ़े हुए है. बारिश के कारण खेतों में हरे धनियां का काफी नुकसान हुआ है. जिससे बाजारों में इसकी आवक कम हुई है. लगभग सभी सब्जियों के दामों में वृद्धि होने से ग्राहकों पर परिणाम देखा जा रहा है. प्रतिवर्ष सितंबर और अक्टूबर माह में इतनी अधिक बारिश नहीं होती है. जिससे नवंबर माह में सब्जियों की आवक अधिक रहती है, जिससे सब्जियों में दाम इसकी तुलना में कम रहते है. लेकिन इस वर्ष अधिक बारिश का परिणाम सब्जी विक्रेताओं पर भी देखा जा रहा है.