84 गांवों में चलेगा पानी का कार्यक्षम इस्तेमाल अभियान

वाशिम. राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की ओर से पानी का कार्यक्षम उपयोग के लिए राज्यस्तरीय अभियान हाथ में लिया गया है. इसमें वाशिम जिले के 84 गांवों का समावेश किया गया है. इस अभियान का

वाशिम. राष्ट्रीय कृषि व ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की ओर से पानी का कार्यक्षम उपयोग के लिए राज्यस्तरीय अभियान हाथ में लिया गया है. इसमें वाशिम जिले के 84 गांवों का समावेश किया गया है. इस अभियान का शुभारंभ 4 सितंबर को जिलाधिकारी लक्ष्मीनारायण मिश्रा के हाथों होगा. इस अवसर पर वे जनजागृति करनेवाले चित्ररथ को हरी झंडी दिखायेंगे. इस अभियान की सचित्र जानकारी रहनेवाला यह चित्ररथ जिले के 84 गांवों में भ्रमण कर किसानों में तुषार सिंचाई, ठिंबक सिंचाई कर पानी का कार्यक्षम इस्तेमाल करने बाबत जनजागृति करेगा.

खेतों में पानी का 80 प्रश से अधिक उपयोग
राज्य में उपलब्ध रहनेवाले पानी में से 80 प्रतिशत से अधिक पानी का इस्तेमाल कृषि क्षेत्रों के लिए होता है. इस के अनुसार इस विषय पर के अभियान का चयन किया गया है. उपलब्ध पानी का उपयोग करके अधिक से अधिक कृषि क्षेत्र सिंचित करने के लिए यह अभियान उपयुक्त साबित होगा़ इससे जिले के 84 गांवों में जल साक्षरता के साथ इस अभियान के माध्यम से जनजागृति होने के लिए मदत होगी. बारिश के पानी का उपयोग करना, बारिश के पानी को संग्रहित करना, भूजल पुनर्भरण व जल व्यवस्थापन में समाज का सक्रिय सहभाग आदि विषयों पर इस अभियान में विशेष जोर दिया जाएगा. ऐसी जानकारी नाबार्ड के जिला व्यवस्थापक विजय खंडरे ने दी है.