New guidelines issued for international arrivals in India, read new guidelines here
Representative Image

    Loading

     

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) ने भारत (India) के लिए दोबारा यात्रा परामर्श जारी किया है जिसमें कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में अभूतपूर्व तरीके से हो रही वृद्धि के मद्देनजर अमेरिकियों से वहां की यात्रा नहीं करने का आह्वान किया गया है। उल्लेखनीय है कि भारत कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और गत कई दिनों से रोजाना तीन लाख से अधिक नए मामले आ रहे हैं जिसकी वजह से अस्पताल, बिस्तर एवं ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं।

    अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने नवीनतम परामर्श में कहा, ‘‘कोविड-19 की वजह से भारत की यात्रा नहीं करें। अपराध और आतंकवाद की वजह से अधिक सतर्कता बरतें।” यह परामर्श 28 अप्रैल को जारी पुराने परामर्श के समान ही है। दोनों परामर्श में चौथी श्रेणी की सलाह दी गई है जो चेतावनी का उच्चतम स्तर है।

    उल्लेखनीय है कि 28 अप्रैल के परामर्श में अमेरिकी विदेश विभाग ने सरकारी कर्मचारियों के परिवारों को स्वेच्छा से भारत छोड़ने की अनुमति दी थी। वहीं, पांच अप्रैल को जारी परामर्श में अमेरिका के गैर आपात सरकारी कर्मचारियों को भी स्वेच्छा से लौटने की अनुमति दी गई है। परामर्श में कहा गया,‘‘अमेरिकी नागरिक जो भारत से रवाना होना चाहते हैं, उन्हें उपलब्ध वाणिज्यिक परिवहन के विकल्पों का लाभ उठाना चाहिए।”