America supports France in deadlock over warship with Turkey

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि भूमध्यसागर में युद्धपोत को लेकर फ्रांस और तुर्की के बीच चल रहे गतिरोध में अमेरिका की ‘सहानुभूति' फ्रांस के साथ है।

Loading

पेरिस. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि भूमध्यसागर में युद्धपोत को लेकर फ्रांस और तुर्की के बीच चल रहे गतिरोध में अमेरिका की ‘सहानुभूति’ फ्रांस के साथ है। इस गतिरोध ने नाटो के सहियोगियों के बीच आपसी रैंक को बरकरार रखने के लिए पैदा हो रहे संघर्ष और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नेतृत्व में क्षीण होते अमेरिकी नेतृत्व को दिखाता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने पेरिस में बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘ नाटो सहयोगियों को एक-दूसरे के खिलाफ फायर कंट्रोल रडार नहीं तानना चाहिए। यह अच्छा नहीं है।” उन्होंने कहा कि ट्रंप तनाव को कम करने में मदद करने के लिए मौजूद हैं क्योंकि तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के साथ उनके निजी रिश्ते हैं।

10 जून को हुई इस घटना में फ्रांस के मुताबिक फ्रांस का जहाज फ्रिगेट काउबर्ट एक असैन्य मालवाहक जहाज की जांच कर रहा था क्योंकि इसे नाटो से इस संबंध में खुफिया जानकारी मिली थी कि एक असैन्य जहाज लीबिया में हथियार तस्करी में शामिल है। इसी दौरान तुर्की के जहाज के रडार ने लगातार उनके जहाज को निशाना बनाया। हालांकि तुर्की के विदेश मंत्री ने फ्रांस पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। (एजेंसी)