America will consider movement against Israel as 'anti-Semitic', will take steps against campaign: Pompeo
File

Loading

यरुशलम: अमेरिका (America) के विदेश मंत्री (Foreign Minister) माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने बृहस्पतिवार को कहा कि फलस्तीन (Palestine) नीत बहिष्कार आंदोलन को उनका देश ‘यहूदी-विरोधी’ मानेगा और इसमें भाग लेने वाले किसी भी संगठन / संस्थान को प्राप्त सरकार सहायता बंद करेगा।

अमेरिका के इस कदम से फलस्तीन और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों (International human Rights Organizations) को मिलने वाले धन में कमी आ सकती है। पोम्पिओ ने इजराइल यात्रा के दौरान इस कदम की घोषणा की। समझा जा रहा है कि पहली बार अमेरिका का कोई विदेश मंत्री इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक (West Bank) के इलाके में जाएगा।

पोम्पिओ ने कहा कि वह गोलन हाइट्स पर भी जाएंगे। गौरतलब है कि 1967 में युद्ध के दौरान इजराइल ने यह जगह सीरिया से छीनी थी। बहिष्कार, पर्दाफाश और प्रतिबंध लगाने से जुड़े आंदोलन के संदर्भ में पोम्पिओ ने कहा, ‘‘हम वैश्विक, इजराइल विरोधी बीडीएस आंदोलन को ‘यहूदी-विरोधी’ मनेंगे।”

उन्होंने कहा, ‘‘हम घृणा फैलाने वाले बीडीएस आंदोलन में शामिल संगठनों का पता लगाने के लिए तुरंत कदम उठाएंगे और ऐसे समूहों को अमेरिकी सरकार से मिलने वाली सहायता बंद करेंगे।” उन्होंने बीडीएस आंदोलन को कैंसर बताते हुए कहा कि दुनिया की सभी सरकारों को उसे इस रूप में समझना चाहिए।