Britain may take major decision on AstraZeneca's Corona vaccine, people under 30 years of age may be given some other vaccine
Representative Image

    वाशिंगटन: ब्रिटेन-स्वीडेन (Britain-Swedish) दवा कंपनी (Pharma Company) एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने अमेरिकी अधिकारियों से मिली फटकार के बीच बुधवार को कहा कि उसका कोविड-19 रोधी टीका (Covid-19 Vaccine) अत्यंत प्रभावी है। एस्ट्राजेनेका ने देर रात जारी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसने अध्ययन के आंकड़ों की पुनर्गणना की और इस नतीजे पर पहुंची कि यह टीका कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के ऐसे मामलों में 76 प्रतिशत तक प्रभावी है, जिनमें संक्रमण के लक्षण होते हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में किए गए अध्ययन में उसने टीके के 79 प्रतिशत तक प्रभावी होने का दावा किया था।

    एक दिन पहले ही अध्ययन का विश्लेषण करने वाली एक स्वतंत्र समिति ने एस्ट्राजेनेका पर आंकड़ों को छिपाने का आरोप लगाया था। समिति ने कंपनी और अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों को कड़े शब्दों में लिखे पत्र में कहा कि कंपनी ने अध्ययन में जिक्र किए गए कुछ कोविड-19 मामलों को छोड़ दिया है।

    अध्ययनों में आंकड़ों को लेकर होने वाले विवाद आमतौर पर गोपनीय रखे जाते हैं लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए एस्ट्राजेनेका को सार्वजनिक तौर पर विसंगतियों को दूर करने के लिए कहा। अब सवाल यह है कि क्या कंपनी की नयी गणना से तनाव खत्म हो जाएगा।

    बुधवार को अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने पत्रकारों से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जब संघीय नियामक सभी आंकड़ों की सार्वजनिक रूप से जांच कर लेंगे तो विवाद खत्म हो जाएगा। उन्होंने अनुमान जताया कि यह अच्छा टीका साबित होगा।