Attacks in France not stopping, pastor shot dead outside church, one suspect detained
File

पेरिस: फ्रांस (France) के गृह मंत्री ने सोमवार को कहा कि पेरिस (Paris) के नजदीक इतिहास के एक शिक्षक (Teacher) का सिर कलम करने की घटना के समर्थन में संदेश देने वाले दर्जनों लोगों के खिलाफ पुलिस का अभियान जारी है। जेराल्ड डारमेनिन (Gerald Darmanin) ने फ्रांसीसी रेडियो (Radio) चैनल यूरोप-1 (Europe-1) पर कहा कि शुक्रवार को हुए हमले के बाद से अबतक कम से कम नफरत फैलाने वाले भाषण देने के 80 मामले सामने आए हैं।

उल्लेखनीय कि मॉस्को में जन्मे 18 वर्षीय चेचन्याई शरणार्थी ने पेरिस के पश्चिमोत्तर स्थित कॉनफ्लांस सैंटे होनोरिन में सैमुअल पैटी नामक शिक्षक का सिर कलम कर दिया था। हालांकि, बाद में पुलिस ने हमलावर को मार गिराया था।

पुलिस ने बताया कि पैटी ने अपनी कक्षा में पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) साहब के कैरिकेचर (व्यंग्य चित्र) पर चर्चा की थी, जिसके बाद उन्हें धमकी मिल रही थी। फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि 47 वर्षीय पैटी की हत्या मामले में 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

डारमेनिन के मुताबिक इनमें एक छात्र के पिता और इस्लामिक कार्यकर्ता दोनों हैं जिन्होंने शिक्षक के खिलाफ फतवा जारी किया था। उन्होंने कहा कि अधिकारी 50 संघों की भी जांच कर रहे हैं जिनपर नफरत भरे भाषण को प्रोत्साहन देने का संदेह है।