Trump being infected is a warning to take Corona seriously: Biden
File

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार एवं पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को व्हाइट हाउस की दौड़ में देश के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुकाबले 12 अंकों की प्रभावशाली बढ़त मिलने का अनुमान है। ‘फॉक्स न्यूज’ के जनमत सर्वेक्षण में यह अनुमान जताया गया है। ‘फॉक्स न्यूज’ के अनुसार अधिकतर मतदाताओं ने नस्लवाद, बेरोजगारी और कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को देश की स्थिरता के लिए बड़ा खतरा बताया है। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण महीनों तक निलंबित रहा चुनाव प्रचार पुन: पटरी पर लौट रहा है। ऐसे में ‘फॉक्स न्यूज’ ने कहा कि बाइडेन को ट्रम्प के खिलाफ मिलने वाली अनुमानित बढ़त का अंतर और बढ़ गया है।

‘फॉक्स न्यूज’ को राष्ट्रपति का पसंदीदा चैनल बताया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने तक बाइडेन को ट्रम्प के मुकाबले आठ अंक की बढ़त मिलने का अनुमान था, जो अब बढ़कर 12 अंक हो गया है। ‘फॉक्स न्यूज’ के अनुसार, 13 से 16 जून तक किए गए सर्वेक्षण के अनुसार करीब 50 प्रतिशत लोगों ने बाइडेन का और 38 प्रतिशत लोगों ने ट्रम्प का समर्थन किया। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले अधिकतर लोगों ने कहा कि नस्लवाद, बेरोजगारी और कोरोना वायरस संक्रमण देश की स्थिरता के लिए बड़ा खतरा है।

सभी बड़े राष्ट्रीय चुनाव पर नजर रखने वाले ‘रियलक्लीयरपॉलिटिक्स’ के अनुसार बाइडेन को ट्रम्प के मुकाबले 8.8 प्रतिशत अंकों की बढ़त मिलने का अनुमान है। ट्रम्प ने इन सर्वेक्षणों के परिणाम खारिज करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि कई सर्वेक्षण ‘‘फर्जी” हैं। उन्होंने 2016 में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘यह हिलेरी (क्लिंटन) की तरह है। मैं हर सर्वेक्षण में उनसे पीछे था और बाद में मैं विजयी साबित हुआ।”(एजेंसी)