Bill approved in Senate of Arkansas, US for ban on hormonal treatment of minor transgender
Representative Image

    अरकांसास (अमेरिका): अरकांसास की सीनेट (Senate of Arkansas) ने उस विधेयक (Bill) को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत नाबालिग ट्रांसजेंडर (Transgender) के हार्मोन संबंधी इलाज पर रोक लगाई गई है। ट्रांसजेंडर के इलाज पर पाबंदी (Ban) से जुड़े इस विधेयक को मंजूरी के लिए गवर्नर के पास भेजा गया है। चिकित्सकीय एवं बाल समूहों ने इस विधेयक का विरोध किया है। रिपब्लिकन बहुमत वाले सदन में विधेयक को सोमवार को सात के मुकाबले 28 मतों से मंजूरी दी गई। विधेयक का विरोध करने वालों ने कहा कि अगर यह कानून लागू होगा तो देश में यह अपनी तरह की पहली पाबंदी होगी।

    विधेयक के तहत नाबालिगों के लैंगिक झुकाव के अनुसार उनका हार्मोन संबंधी इलाज करने या सर्जरी पर रोक लगाई गई है। विधेयक के तहत डॉक्टर इस तरह के इलाज के लिए अनुशंसा भी नहीं कर सकेंगे। सदन में मतदान होने से पहले विधेयक को प्रायोजित करने वाले रिपब्लिकन सीनेटर एलन क्लार्क ने कहा, ‘‘यह विधेयक बच्चों को उस क्षेत्र में रक्षा प्रदान करेगा, जहां उन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत है।”

    हालांकि, बाल चिकित्सकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और ट्रांसजेंडर युवाओं के अभिभावकों ने कहा कि इसका समुदाय पर विपरीत असर पड़ेगा, जो पहले ही अवसादग्रस्त होने और आत्महत्या के खतरे का सामना कर रहा है। ‘अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन’ ने कहा कि यदि यह विधेयक कानून बनता है, तो वह उसे न्यायपालिका में चुनौती देने पर विचार कर रहा है।