File
File

Loading

लंदन: ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) बृहस्पतिवार को संसद में देश के रक्षा क्षेत्र में निवेश की एक बड़ी योजना को प्रस्तुत करेंगे। यह शीत युद्ध (Cold War) की समाप्ति के बाद से ब्रिटिश रक्षा क्षेत्र का सबसे बड़ा निवेश होगा।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि विशाल निवेश योजना से अंतरिक्ष और साइबर सुरक्षा परियोजनाओं को धन दिया जाएगा और इससे हजारों नई नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। इस निवेश में कृत्रिम बुद्धिमत्ता को समर्पित एक नई एजेंसी, नेशनल साइबर फोर्स नामक एक इकाई का निर्माण और 2022 में पहला रॉकेट लॉन्च करने में सक्षम एक नया “स्पेस कमांड” स्थापित करने पर जोर रहेगा।

जॉनसन ने कहा, “मैंने यह निर्णय महामारी के बीच में लिया है क्योंकि देश की रक्षा सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।” उन्होंने कहा, “शीत युद्ध और किसी भी समय की तुलना में अंतरराष्ट्रीय स्थिति अधिक खतरनाक और अधिक प्रतिस्पर्धी है। ब्रिटेन को हमारे इतिहास के प्रति सच्चा होना चाहिए और हमारे सहयोगियों के साथ खड़ा होना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए, हमें हर क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की आवश्यकता है।”

जॉनसन ने कहा, “यह पीछे रहने के युग को अंत करने, हमारे सशस्त्र बलों को कायाकल्प करने, हमारे वैश्विक प्रभाव को बढ़ाने, हमारे देश को एकजुट करने और इसे और ऊपर ले जाने, नई तकनीक का अग्रणी बनने और हमारे लोगों की रक्षा और उनकी जीवनशैली को बेहतर करने का मौका है।”