108 countries have recognized India's corona vaccine certificate: Government
File Photo

    Loading

    सेंटियागो. चिली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने छह साल तथा अधिक उम्र के बच्चों के कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए सिनोवेक टीक (Sinovac Vaccine) के इस्तेमाल की सोमवार को मंजूरी दे दी। बच्चों के लिए इस टीके को मंजूरी देने वाला चिली पहला लातिन अमेरिकी देश है।

    चिली के लोक स्वास्थ्य संस्थान के निदेशक हेरिबेर्टो ग्रेसिया ने कहा कि संस्थान ने एक के मुकाबले पांच मतों से इस नए कदम को मंजूरी दी है। अब टीकाकरण के लिए तारीखें स्वास्थ्य मंत्रालय तय करेगा। इस दक्षिणी अफ्रीकी देश की तीन चौथाई से अधिक वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। चिली के कैथोलिक विश्वविद्यालय में 3 से 17 वर्ष के 4,000 बच्चों पर सिनोवेक के प्रभाव का अध्ययन किया जा रहा है।

    बच्चों के लिए टीकों को मंजूरी देने वाले देशों में चीन भी है जिसने सिनोवेक तथा साइनोफार्म टीकों के इस्तेमाल की अनुमति दी है। इसके अलावा अमेरिका, कनाडा, सिंगापुर और हांगकांग ने 12 वर्ष और अधिक आयु के बच्चों के लिए फाइजर टीके को मंजूरी दी है। चिली में कोरोना वायरस के 16 लाख से अधिक मामले हैं तथा संक्रमण के कारण यहां पर 37,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। (एजेंसी)