China angered by US-Taiwan economic talks, said relations would be severely damaged
Representative Image

ताइपे: अमेरिका (America) की ताइवान (Taiwan) के साथ प्रस्तावित आर्थिक वार्ता को लेकर चीन (China) खासा नाराज है। चीन ने सोमवार को अमेरिका को आगाह किया कि यदि वह इस प्रस्तावित आर्थिक (Economic) बैठक से पीछे नहीं हटता है, तो दोनों देशों के संबंधों को ‘गंभीर नुकसान’ हो सकता है।

अमेरिका-चीन आर्थिक बैठक में एक वरिष्ठ अमेरिकी मंत्री के भाग लेने की संभावना है। चीन के विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिका से ताइवान के साथ सभी तरह के आधिकारिक आदान-प्रदान रोकने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यदि अमेरिका ऐसा नहीं करता है, तो दोनों देशों के संबंधों को ‘गंभीर क्षति’ पहुंच सकती है और इससे ताइवानी क्षेत्र में शांति और स्थिरता प्रभावित हो सकती है।

ताइवान के मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि अमेरिका के आर्थिक वृद्धि, ऊर्जा और पर्यावरण उपमंत्री कीथ क्रैक इस सप्ताह ताइवान की यात्रा पर जा सकते हैं। वहां वह ताइवान सरकार के साथ आर्थिक और वाणिज्यिक मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

इससे पहले पिछले महीने अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ताइवान की यात्रा पर गए थे। 1979 में अमेरिका और ताइवान की सरकारों के बीच औपचारिक संबंध समाप्त होने के बाद यह अमेरिका के किसी शीर्ष कैबिनेट मंत्री की पहली ताइवान यात्रा थी। (एजेंसी)