Ninth round of commander-level talks between India and China may take place on the LAC issue, China released this statement...

बीजिंग: पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में सीमा (Border) पर गतिरोध और अधिक घटाने के लिए चीन और भारत (India-China) काम कर रहे हैं। एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने मंगलवार को यह कहा। दोनों देश अगले दौर की वार्ताओं के लिए विशेष इंतजाम करने को लेकर परामर्श करेंगे।

सीमा पर गतिरोध और अधिक घटाने के लिए काम कर रहे हैं- चीन 

चीनी विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग (Hua Chunying) ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘चीन और भारत सीमा मुद्दे पर राजनयिक और सैन्य माध्यमों से संवाद कर रहे हैं तथा हम सीमा पर गतिरोध और अधिक घटाने के लिए काम कर रहे हैं।”

आगे की वार्ताओं के लिए विशेष इंतजाम- चीन 

चुनयिंग ने कहा, मौजूदा आमसहमति को क्रियान्वित करने के आधार पर, हम आगे की वार्ताओं के लिए विशेष इंतजाम करने को लेकर परामर्श करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि भारतीय थल सेना के करीब 50,000 सैनिक पूर्वी लद्दाख में विभिन्न बफीर्ली चोटियों पर तैनात हैं।

दोनों देशों के बीच कई दौर की वार्ता का अब तक बेनतीजा रहीं 

चीन और भारत की सेनाओं (Military) ने मई की शुरूआत में उपजे सीमा गतिरोध का हल करने के लिए छह नवंबर को कोर कमांडर स्तर की आठवें दौर की बैठक की थी। यह पूछे जाने पर कि अगले दौर की वार्ता कब होगी, सीमा पर गतिरोध को दूर करने के लिए दोनों देशों के बीच कई दौर की वार्ता का अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। चीन ने भी समान संख्या में सैनिक तैनात कर रखे हैं।