Arunachal Pradesh
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

नई दिल्ली: एलएसी (LAC) पर लगातार तनाव का माहौल पैदा करने के बावजूद भारत (India) से हर मोर्चे पर फेल हो रहे चीन (China) की खतरनाक चाल की पोल आखिरकार खुल गई है। खबर है, चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा (Arunachal Pradesh Border) पर तीन गांव बसा दिए हैं और वहां पर कई लोगो को ज़िंदगी गुज़र बसर करने के लिए शिफ्ट भी कर दिया है। सैटेलाइट इमेजिस (Satellite Images) से चौकाने वाला खुलासा हुआ है जिससे यह भी पता चलता है कि इस जगह पर ड्रैगन ने करीब 101 घर बनाए हैं जो करीब 4.5 किलोमीटर में फैले हैं।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह गांव ऊपरी सुबनशिरी जिले के त्सारी चू नदी के किनारे पर मौजूद है और ये वो इलाका है जहां के करीब भारत-चीन के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। पूर्वी लद्दाख का यह विवाद अभी तक कई राउंड की बातचीत के बाद भी नहीं सुलझ पाया है।

इससे पहले आई खबर के अनुसार, चीन ने एक गांव बुमा ला दर्रे से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर चीन, भूटान और भारत की सीमा के पास बसाएं हैं। वैसे इस क्षेत्र को लेकर चीन पहले से ही अपना होने का दावा करता आया है। जानकार मानते हैं कि चीन की यह चाल इस क्षेत्र में अपनी मौजूदगी ज़ाहिर करना चाहता है और इस क्षत्रे में अपने दावों को मज़बूत करना चाहता है।

बतादें कि चीन अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं देने की बात करता आया है। 1962 के युद्ध में भी चीन इन इस क्षत्रे के कुछ हिस्से में अपना कब्ज़ा जमा लिया था।

कनेक्टिविटी के लिए सड़क भी है मौजूद 

रिपोर्ट के मुताबिक, प्लैनेट लैब्स की 17 फरवरी 2020 की कुछ तस्वीरों को अनुसार इस क्षेत्र में सिर्फ एक ही गांव मौजूद था और यहां करीब 20 घर थे लेकिन 28 नवंबर 2020 की तस्वीरों में साफ़ होता है कि घरों की संख्या करीब अब 50 है और अब यहां तीन बस्तियां मौजूद हैं जो एक दूसरे से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर बनाई गई हैं । इन्हे जोड़ने के लिए सड़क भी बनाई गई है जो कि हर मौसम में इस्तेमाल की जा सकती है।