China has potential to try to sabotage rules-based order: America
File

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) केविदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन (Foreign Minister Antony Blinken) ने कहा कि, चीन (China) अकेला ऐसा राष्ट्र है जो सैन्य, आर्थिक, कूटनीतिक और राजनीतिक रूप से उस नियम-आधारित व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश करने की क्षमता रखता है, जिसका अमेरिका, उसके मित्र और सहयोगी दृढ़ता से बचाव करते हैं। उन्होंने कहा कि चीन के साथ अमेरिका के संबंध सबसे अहम और सबसे जटिल दोनों हैं।

    ब्लिंकन ने मंगलवार को कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सांसदों से कहा, ‘‘ चीन अकेला ऐसा राष्ट्र है जो सैन्य, आर्थिक, कूटनीतिक और राजनीतिक रूप से उस नियम-आधारित व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश करने की क्षमता रखता है, जिसका हम दृढ़ता से बचाव करते हैं, क्योंकि इसने इतने वर्षों से हमारी सुरक्षा एवं समृद्धि को बेहतर किया है।”

    ‘सीनेट एप्रोप्रिएशन कमेटी’ के समक्ष विदेश मंत्रालय के 2022 के बजट के अनुरोध पर चर्चा के दौरान ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका-चीन संबंधों में इसके प्रतिकूल पहलू बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इसमें निश्चित रूप से कुछ प्रतिस्पर्धी और कुछ सहकारी भी हैं। लेकिन सामान्य तरीका उन पहलुओं में से प्रत्येक को मजबूत स्थिति में देखना है। मुझे लगता है कि यह मजबूती कुछ चीजों से ही आनी शुरू हो सकती है।”

    ब्लिंकन ने कहा कि यह गठबंधन और साझेदारी से ही सकता है। ‘‘यह हमारे लिए एक अनूठा रणनीतिक फायदा है, कुछ ऐसा, जो चीन को पसंद नहीं है। इसलिए, हम उन गठबंधनों और साझेदारियों को फिर से मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। इसमें अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अंतरराष्ट्रीय जीवन में हमारी भागीदारी शामिल है क्योंकि जब हम पीछे हटते हैं, तो चीन को मौका मिल जाता है और वह नियमों को अलग आकार देना तथा मानदंड तय करना शुरू कर देता है।” (एजेंसी)