court-rules-some-south-african-lockdown-restrictions-invalid

दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए सरकार के लॉकडाउन संबंधी कुछ नियम ‘‘असंवैधानिक और अवैध'' हैं लेकिन ये अगले 14 दिनों के लिए लागू रहेंगे।

जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए सरकार के लॉकडाउन संबंधी कुछ नियम ‘‘असंवैधानिक और अवैध” हैं लेकिन ये अगले 14 दिनों के लिए लागू रहेंगे। नोर्थ गोतेंग के उच्च न्यायालय ने देशव्यापी लॉकडाउन के ‘तीसरे और चौथे चरण’ के मौजूदा नियमों की समीक्षा करने का मंगलवार को आदेश दिया। दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पांच चरणीय रणनीति के ‘तीसरे चरण’ को सोमवार को लागू कर दिया था।

देश में 67 दिन पहले लॉकडाउन होने से लेकर अब तक इस संक्रामक रोग से 703 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार ने दो जून को गोतेंग के उच्च न्यायालय द्वारा दिए फैसले पर संज्ञान लिया है जिसमें ‘चौथे और तीसरे चरण’ के लॉकडाउन संबंधी नियमों को असंवैधानिक और अवैध घोषित किया है।” इसमें कहा गया है, ‘‘अदालत ने अवैधता के इस आदेश को 14 दिनों के लिए निलंबित किया है। इसका मतलब है कि अभी तीसरे चरण के नियम लागू रहेंगे।”

लॉकडाउन के इन नियमों में सबसे बड़ी आपत्ति शराब की बिक्री पर प्रतिबंध हटाने के फैसले को लेकर है लेकिन सिगरेट और तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध बरकरार रहा। न्यायाधीश नोर्मन डेविस ने कुछ अन्य नियमों का भी जिक्र किया जो ‘‘तर्कहीन” लगते हैं। इनमें अंतिम संस्कारों, सार्वजनिक स्थानों पर व्यायाम, सैलून खोलने पर पाबंदी और लॉकडाउन के दौरान कुछ खास तरह के कपड़ों की बिक्री को ही अनुमति देना शामिल है। (एजेंसी)