Work on for deciding on TikTok : Trump
File

वाशिंगटन. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच ट्रंप प्रशासन ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय से अफोर्डेबल केयर एक्ट (किफायती देखभाल कानून) को पलटने का अनुरोध किया। प्रशासन ने अदालत में यह याचिका उसी दिन दायर की है जब सरकार ने कहा कि लॉकडाउन के बीच जिन लोगों का स्वास्थ्य बीमा खत्म हो गया था उनमें से करीब पांच लाख लोगों को हेल्थकेयर डॉट जीओवी के जरिए कवरेज दिया गया है। उच्चतम न्यायालय में दायर मामले में टेक्सास और अन्य राज्यों ने दलील दी कि कांग्रेस के 2017 में कर विधेयक पारित करने के बाद एसीए असंवैधानिक हो जाता है।

2017 के इस नए कानून में स्वास्थ्य बीमा न करवाने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने के प्रावधान को हटाया गया है। साल 2017 में कांग्रेस में पूरी तरह से रिपब्लिकनों का बहुमत होने के बावजूद ‘ओबामाकेयर’ को रद्द करने में नाकाम रहने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे कानूनी चुनौती देने की ओर ध्यान लगा दिया। प्रशासन ने कानूनी दलीलों में ‘ओबामाकेयर’ के उन प्रावधानों को हटाने का हमेशा समर्थन किया है जिनके तहत बीमा कंपनियां लोगों के मेडिकल इतिहास के आधार पर उनके खिलाफ भेदभाव नहीं कर सकती।

हालांकि ट्रंप ने आश्वासन दिया है कि पहले से ही किसी ने किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को इसमें सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सरकार की बृहस्पतिवार को आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल कार्यस्थल पर स्वास्थ्य बीमा गंवाने के बाद करीब 4,87,000 लोगों ने हेल्थकेयर डॉट जीओवी पर पंजीकरण कराया है जो पिछले साल के मुकाबले 46 प्रतिशत अधिक है।(एजेंसी)