Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla called for wide-ranging ideological exchanges between Indo-Russian strategic analysts
File

    Loading

    मॉस्को: विदेश सचिव (Foreign Secretary) हर्ष वर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) रूस (Russia) के शीर्ष अधिकारियों के साथ वार्ता करने, दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाने तथा क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा के लिए मॉस्को (Moscow) आए हैं। इस साल श्रृंगला का यह पहला दौरा है। रूस में भारत (India) के दूतावास ने श्रृंगला के आगमन पर एक ट्वीट में कहा, ‘‘भारत-रूस की विशेष रणनीतिक भागीदारी को मजबूत करने के लिए विदेश सचिव दो दिन के आधिकारिक दौरे पर मॉस्को आए हैं।”

    ट्विटर पर पोस्ट एक वीडियो संदेश में श्रृंगला ने कहा, ‘‘मैं खूबसूरत शहर मॉस्को आकर बहुत खुश हूं। नए साल में देश के बाहर यह मेरी पहली यात्रा है। कोविड-19 के इस दौर में यात्रा का संकेत है कि हम रूस के साथ अपने संबंधों को काफी अहमियत देते हैं।”

    उन्होंने कहा कि वह रूस के अपने समकक्ष इगोर मोरगुलोव के साथ वार्ता के लिए उत्सुक हैं। विदेश सचिव ने अपने दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि बहुत सार्थक और उपयोगी चर्चा होगी।”

    नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि रूस के उप विदेश मंत्री मोरगुलोव के आमंत्रण पर विदेश सचिव मॉस्को की यात्रा पर हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा था, ‘‘विदेश सचिव, उप विदेश मंत्री मोरगुलोव के साथ भारत-रूस विदेश कार्यालय के अगले दौर की वार्ता में हिस्सा लेंगे। इस बैठक के दौरान दोनों पक्ष आगामी उच्च स्तरीय आदान-प्रदान समेत समग्र द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे।”