Good news in the fight against Corona: Moderna reveals their vaccine is 94.5 percent effective
Representative Image

Loading

कैम्ब्रिज: कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ लड़ाई में इस महीने दूसरी बार एक अच्छी खबर मिली है, जिसमें मॉडर्ना (Moderna) कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसका टीका (Vaccine) मजबूत सुरक्षा उपलब्ध कराता है और यह घातक विषाणु के खिलाफ 94.5 प्रतिशत प्रभावी प्रतीत होता है। इस खबर से अमेरिका तथा विश्व में उम्मीद की किरण दिखाई दे सकती है।

मॉडर्ना ने कहा कि कंपनी के जारी अध्ययन के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार उसका कोरोना वायरस रोधी टीका 94.5 प्रतिशत प्रभावी प्रतीत होता है। इससे एक सप्ताह पहले प्रतिद्वंद्वी कंपनी फाइजर इंक ने भी अपने टीके के इसी तरह प्रभावी होने की घोषणा की थी। इस घोषणा के साथ ही दोनों कंपनियां अमेरिका में टीके के आपात इस्तेमाल की दिशा में कुछ सप्ताह के भीतर अनुमति प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ती प्रतीत होती हैं।

मॉडर्ना के अध्यक्ष डॉक्टर स्टीफन होज ने इसका स्वागत किया और कहा कि दो विभिन्न कंपनियों के समान परिणाम काफी आश्वस्त करने वाले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इससे हम सबको उम्मीद करनी चाहिए कि वास्तव में एक टीका इस महामारी को रोकने में सफल होने जा रहा है।” होज ने कहा, ‘‘इस समस्या का समाधान करने वाली केवल मॉडर्ना ही नहीं होगी, बल्कि इसके लिए कई टीकों की आवश्यकता होने जा रही है।”

यदि अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन मॉडर्ना या फाइजर कंपनी के टीके को आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति देता है तो इस साल के अंत तक इसकी सीमित आपूर्ति ही होगी। (एजेंसी)