Indian battalion stationed in UN interim force in Lebanon wins Environment Award

Loading

संयुक्त राष्ट्र. लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) में तैनात एक भारतीय बटालियन ने कचरा कम करने, प्लास्टिक का पुन: उपयोग करने, ग्रीन हाऊस तथा जैविक खाद के गड्ढे बनाने के उद्देश्य वाली एक परियोजना के लिए पर्यावरण संबंधी प्रथम पुरस्कार जीता है। यूएनआईएफआईएल की भारतीय बटालियन (इंडबट) को परियोजना के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। यह जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई।

यूएनआईएफआईएल के मिशन प्रमुख तथा बल के कमांडर मेजर जनरल स्टीफानो डेल कोल ने पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से नवोन्मेषी परियोजना को शुरू करने और क्रियान्वित करने के लिए सात मिशन इकाइयों को वार्षिक पर्यावरण पुरस्कार प्रदान किए। मिशन के सेक्टर वेस्ट मुख्यालय और आयरिश-पोलिश बटालियन ने दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया है।

विज्ञप्ति में बताया गया कि सेक्टर वेस्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रबंधन केंद्र (आईएमसी) की परियोजना का उद्देश्य कचरे को जैविक खाद में बदलना और स्थानीय समुदायों को देना है। इस पुरस्कार की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में की गई थी। इसका उद्देश्य मिशन के परिचालन क्षेत्रों में पर्यावरण संबंधी उपलब्धियों की पहचान करना है।(एजेंसी)