Iran begins Army Exercise off the coast of Gulf of Oman amid tension with America
File

Loading

तेहरान: ईरान (Iran) की सेना ने मंगलवार को ओमान की खाड़ी (Gulf of Oman) के तट पर युद्धाभ्यास (War Exercise) की शुरुआत की। यहां के सरकारी टीवी चैनल ने यह जानकारी दी। अमेरिका (America) द्वारा परमाणु कार्यक्रम (Nuclear Program) को लेकर बढ़ाए गए दबाव से बढ़े तनाव के बाद ईरान की ओर से किए जाने वाले सैन्य अभ्यास की यह नई श्रृंखला है।

खबरों के मुताबिक कमांडो टुकड़ियां और विमानों से युद्ध के मैदान में उतारे जाने वाले जवान इस वार्षिक अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इनके साथ ही लड़ाकू विमान (War Planes), हेलीकॉटर (Helicopter), सैन्य मालवाहक विमान (Military Cargo Plane) भी युद्धाभ्यास का हिस्सा हैं। पूरे युद्धाभ्यास की निगरानी ईरान की नेशनल आर्मी के प्रमुख अब्दुल रहीम मोसावी कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित जो बाइडन (Joe Biden) पर परमाणु करार को लेकर दबाव बनाने की रणनीति के तहत ईरान ने सैन्य तैयारियों को तेज किया है। इस समझौते से अमेरिका को निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अलग कर लिया था।

बाइडन ने कहा कि अमेरिका, ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए इस बहुपक्षीय समझौते में वापस आ सकता है। इससे पहले गत शनिवार को ईरान के अर्धसैनिक बल रिवल्यूशनरी गार्ड (Revolutionary Guards) ने और गत बृहस्पतिवार को नौसेना (Navy) ने युद्धाभ्यास किया था।