‘एंटीवायरस सॉफ्टवेयर क्रिएटर’ जॉन मैकएफी स्पैनिश जेल में मृत मिले, सुसाइड की आशंका

    मैड्रिड. मैकएफी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर (McAfee Antivirus Software) बनाने वाले जॉन मैकएफी बार्सिलोना के निकट स्थित जेल की कोठरी में मृत मिले हैं। एक सरकारी अधिकारी ने यह बताया। इसके कुछ घंटे पहले स्पेन की एक अदालत ने 75 वर्षीय मैकएफी को स्पेन से अमेरिका प्रत्यर्पित करने के पक्ष में आरंभिक आदेश दिया था। मैकएफी पर अमेरिका में कर संबंधी आपराधिक आरोप हैं। क्षेत्रीय कातालूनिया सरकार की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि जेल कर्मियों ने मैकएफी को बचाने का पूरा प्रयास किया। जेल के चिकित्सा दल ने उनकी मौत (Spanish Prison)की पुष्टि की।

    हालांकि इस बयान में मैकएफी का नाम नहीं लिया गया है लेकिन यह कहा गया है कि वह 75 वर्षीय अमेरिकी नागरिक है जिसे उसके देश प्रत्यर्पित किया जाना था। हालांकि सरकारी सूत्रों ने बुधवार को एपी को पुष्टि की कि मरने वाला व्यक्ति मैकएफी ही था। स्पेन की राष्ट्रीय अदालत ने सोमवार को मैकएफी को प्रत्यर्पित करने के पक्ष में फैसला सुनाया था। हालांकि अपनी याचिका में मैकएफी ने इस महीने की शुरुआत में दलील दी कि उनके खिलाफ आरोप राजनीति से प्रेरित हैं और अगर उन्हें अमेरिका भेज दिया जाता है तो उनकी बाकी उम्र जेल में कटेगी।

    अदालत के आदेश को बुधवार को सार्वजनिक किया गया और इसके खिलाफ अपील का रास्ता भी खुला रखा गया। प्रत्यर्पित करने संबंधी अंतिम आदेश के लिए स्पेन के मंत्रिमंडल की मंजूरी आवश्यक होती। मैकएफी को अमेरिकी राज्य टेनेसी द्वारा जारी वारंट के आधार पर बार्सिलोना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पिछले साल अक्टूबर में गिरफ्तार किया गया था। तब एक न्यायाधीश ने आदेश दिया था कि प्रत्यर्पण पर सुनवाई का फैसला आने तक मैकएफी को हिरासत में रखा जाना चाहिए। (एजेंसी)