Johnson & Johnson announced a delay before rollout of vaccine in Europe, the US regulators had recommended pause
Representative Image

    बर्लिन: जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) ने कहा है कि वह यूरोप (Europe) में अपने कोरोना वायरस (Corona Virus) रोधी टीके (Vaccine) को लाने में कुछ विलंब कर रहा है। इस बीच अमेरिका (America) में खून के थक्के जमने (Blood Clot) के कुछ दुर्लभ मामलों की जांच हो रही है। कंपनी ने अपने निर्णय की घोषणा मंगलवार को की। इससे पहले अमेरिका के नियामक ने कहा था कि वह इस कंपनी का टीका लगाए जाने पर रोक की सिफारिश कर रहे हैं क्योंकि वह खून के खतरनाक थक्के जमने की रिपोर्टों की जांच कर रहे हैं।

    कंपनी ने कहा, “हम यूरोपीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर इन मामलों की समीक्षा कर रहे हैं।” उसने कहा, “ हमने यूरोप में अपना टीका लाने में विलंब करने का निर्णय किया है।” टीके की हजारों खुराकों की खेप आगामी कुछ सप्ताह में यूरोप पहुंचनी थी।

    इससे पहले मंगलवार को दिन में जर्मनी में जॉनसन एंड जॉनसन से टीके से टीकाकरण रोकने की संभावना पर पूछने जाने पर स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कार्यक्रम में तत्काल बदलाव की कोई योजना नहीं है। यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी ने कहा कि उसने जॉनसन एंड जॉनसन टीका लगवाने वाले लोगों में खून के थक्के जमने की रिपोर्ट की समीक्षा शुरू कर दी है।