AP Photo/Michel Euler
AP Photo/Michel Euler

Loading

पेरिस: फ्रांस (France) की राजधानी पेरिस (Paris) में, अब खत्म हो चुके बास्क अलगावादी आतंकी समूह (Basque Separatist Militant Group) ईटीए (ETA) के अंतिम ज्ञात प्रमुख जोसू टर्नेरा के खिलाफ सोमवार को आतंकवाद से संबंधित मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान उसने ईटीए की हिंसा में हुई सैंकड़ों लोगों की मौत पर खेद जताया।

जोसू उरीटिकोएटेक्शेया के नेतृत्व में ईटीए के खूनी संघर्ष के दौरान जारागोजा पुलिस परिसर में सो रहे लोगों की बम हमले में मौत हो गई थी, जिसमें बच्चे भी शामिल थे। लगभग 17 साल तक फरार रहने के बाद एक दुर्लभ साक्षात्कार में टर्नेरा ने खूनी हिंसा के लिये खेद जताते हुए अन्य अलगावादी संगठनों से हिंसा छोड़ने की अपील की और अपने आपको एक बदले हुए व्यक्ति के तौर पर पेश करने का प्रयास किया।

ईटीए की हिंसा में लगभग 850 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग घायल हो गए थे। कई दशकों तक ईटीए की हिंसा बास्क और स्पेन के सियासी हलकों में चर्चा का विषय बनी रही।

साल 2018 में ईटीए का खात्मा कर दिया गया। फ्रांस और स्पेन के बीच मौजूद क्षेत्र बास्क की आजादी के लिये जंग छेड़ने वाला टर्नेरा (69) कैंसर से जूझ रहा है। आतंकवाद से जुड़े मामले में उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई जा सकती है।