On the occasion of the 75th founding year, the United Nations appealed for better world governance
File

संयुक्त राष्ट्र: कोविड-19 (Covid0-19) महामारी के बीच जब संयुक्त राष्ट्र (United Nations) अपना 75 वां स्थापना वर्ष मना रहा है, ऐसे में इसके महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने सोमवार को बेहतर विश्व शासन की अपील की। साथ ही, उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि आज बहुपक्षीय चुनौतियां कहीं अधिक है लेकिन समाधानों का अभाव है।

वैश्विक संस्था की 75 वीं वर्षगांठ पर संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी ने विश्व को कमजोर बना दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम साथ मिल कर ही उनका समाधान कर सकते हैं। आज कहीं अधिक बहुपक्षीय चुनौतियां हैं जबकि बहुपक्षीय समाधानों की कमी है। ” वैश्विक संस्था की ऐतिहासिक 75 वीं वर्षगांठ का विशेष समारोह व्यापक रूप से डिजिटल रहेगा क्योंकि कोविड-19 महामारी को लेकर विश्व के नेता न्यूयार्क की यात्रा नहीं करेंगे।

वैश्विक संस्था की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिये संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष कार्यक्रम के साथ उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र शुरू होगा। सप्ताह भर चलने वाली आमचर्चा में राष्ट्रों एवं सरकारों के प्रमुख तथा मंत्री पहले से रिकार्ड किये गये वीडियो बयान के जरिये भाषण देंगे, वैश्विक संस्था के 75 वर्षों के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा। इस अवसर पर 193 सदस्य देश संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ को मनाने के लिये आम सहमति से एक राजनीतिक घोषणापत्र स्वीकार करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि वैश्विक संस्था ने ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की हैं। हालांकि अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है, खासतौर पर लैंगिक समानता के क्षेत्र में । उन्होंने कहा कि बीजिंग कार्रवाई मंच के 25 साल बाद भी लैंगिक समानता दुनिया भर में सबसे चुनौती बनी हुई है।