jail
Representative Image

    Loading

    सेंट लुइस (अमेरिका): अमेरिका (America) के सेंट लुइस (St. Luis) के ‘सिटी जस्टिस सेंटर’ (City Justice Centre) में कैदियों (Prisoners) ने रविवार को जेल (Jail) की खिड़कियां तोड़ दीं, आगजनी की और उत्पात मचाया। मीडिया की खबरों के अनुसार, ‘सिटी जस्टिस सेंटर’ में रविवार रात करीब नौ बजे दंगा शुरू हुआ। कैदी टूटी हुई खिड़कियों से बाहर सामान फेंकते और आग लगाते दिखे। दमकल विभाग के कर्मियों ने पाइपों के जरिए आग बुझाई। खबरों के अनुसार, कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पहुंचे। कैदियों को तोड़ी गईं खिड़कियों से रात करीब साढ़े 10 बजे पीछे हटाया गया।

    इसके बाद रात करीब 11 बजे कैदियों ने जेल की दूसरी ओर की खिड़कियां तोड़ दीं और वे वहां से समान फेंकने लगे। इसके करीब 30 मिनट बाद उन्हें वहां से हटाया गया। इस पूरी घटना में किसी के हताहत होने की खबर अभी नहीं मिली है। इस उत्पात के दौरान कुछ कैदी उनके खिलाफ अदालत में लंबित मामलों की सुनवाई की मांग करते सुनाई दिए। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अदालत में मामलों की सुनवाई काफी लंबित हुई है।

    इससे पहले, यहां छह फरवरी को हुए उत्पात में शामिल करीब 100 कैदियों और एक अधिकारी को अस्पताल ले जाना पड़ा था। अधिकारियों ने बताया कि कैदी जेल के अंदर के हालात को लेकर नाराज हैं और कोविड-19 को लेकर चिंतित भी हैं। जेल से जुड़े मामलों का निपटारा करने के लिए एक कार्यबल का गठन किया गया है।