after easing covid lockdown in Britain, government plans to restore air traffic
File Photo : PTI

    लंदन: इंगलैंड (England) के दक्षिण पश्चिम शहर ब्रिस्टल (Bristol) में पुलिस (Police) ने बुधवार को कहा कि करीब 200 प्रदर्शनकारियों (Protestors) के दूसरे ‘किल द बिल’ लॉकडाउन (Lockdown) विरोधी प्रदर्शन (Protest) के लिए जुटने के बाद 14 गिरफ्तारियां (Arrest) की गयी हैं। कुछ दिन पहले ऐसा ही एक प्रदर्शन हिंसक हो गया था। स्थानीय एवन और सोमरसेट पुलिस ने बताया कि कोविड-19 (Covid-19) लॉकडाउन कानून का उल्लंघन करने और राजमार्ग को बाधित करने समेत विभिन्न अपराधों में ये गिरफ्तारियां की गयी हैं।

    अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने का प्रयास किया क्योंकि कोरोना वायरस महामारी को थामने के लिए जमावड़े पर पाबंदी है। मंगलवार रात के प्रदर्शन का जो फुटेज सामने आया है उनमें प्रदर्शनकारी ‘‘आवर स्ट्रीट्स”और ‘‘शेम ऑन यू” के नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं। पुलिस अधीक्षक क्लेयर आर्मिस ने कहा, ‘‘यह बड़ी निराशाभरी बात है कि अधिकारियों को को उस दिन कार्रवाई करनी पड़ी जिस दिन हमें उन लोगों को याद करना चाहिए जिन्होंने पिछले साल कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवायी।

    ब्रिस्टल के समुदायों ने इस वायरस को परास्त करने के लिए बहुत बलिदान दिये हैं और कठिन परिश्रम किया है। इस तरह उनके प्रयासों का अपमान करना लोगों के लिए अस्वीकार्य है।” तथाकथित ‘किल द बिल ‘ प्रदर्शनकारी सरकार के पुलिस, अपराध, सजा एवं अदालत विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं जो पुलिस को प्रदर्शन से निपटने के लिए और शक्तियां दे देगा। सप्ताहांत को प्रदर्शन हिंसक हो गया था और प्रदर्शनकारियों ने थाने पर हमला कर दिया था। इस हिंसा में 21 अधिकारी घायल हुए थे।