Regional relations may get a boost if relations between Arab countries and Israel become normal: India at UN

Loading

संयुक्त राष्ट्र: भारत (India) ने मंगलवार को कहा कि इजराइल (Israel) और कुछ अरब देशों (Arab Countries) के बीच संबंधों के सामान्य होने से शांति (Peace) और सुरक्षा (Security) के लिए क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है और इससे इजराइल और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच सीधी बातचीत की बहाली के लिए आवश्यक गति मिल सकती है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमुर्ति (TS Tirumurti) ने सुरक्षा परिषद (Security Council) में ‘द सिचुएशन इन द मिडल ईस्ट (The Situation in the Middle East), इनक्लूडिंग फिलीस्तीन क्वेश्चन’ विषय पर खुली बहस में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, “इजराइल और अरब लीग के कुछ सदस्य देशो के बीच संबंधों का सामान्य होना एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की क्षमता है। इसके अलावा, यह इसराइल और फिलिस्तीन के बीच सीधी बातचीत के लिए आवश्यक गति प्रदान कर सकता है।”

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पिछले साल सितंबर में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) तथा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) एवं बहरीन (Bahrain) के विदेश मंत्रियों (Foreign Ministers) के बीच ऐतिहासिक अब्राहम समझौते की मेजबानी की थी।