These were the most discussed 10 people on Twitter in 2020, Modi at number 7, Trump number 1

न्यूयॉर्क: दक्षिण कोरिया (South Korea) की संसद (Parliament) ने एक विधेयक को मंजूरी दी है, जिसके तहत लोकप्रिय बैंड बीटीएस (Band BTS) के गायकों (Singers) और अन्य संगीतकारों को 30 साल की उम्र तक अपनी अनिवार्य सैन्य सेवा (Mandatory Military Service) को स्थगित करने की अनुमति दी गयी है।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ अखबार के मुताबिक दक्षिण कोरिया के कानून के मुताबिक देश के सभी योग्य लोगों को 18 साल से 28 साल की उम्र के दौरान करीब दो साल तक सेना में सेवा करनी पड़ती है। बैंड के दो सदस्यों जिन और सुगा जल्द ही 28 साल के हो जाएंगे और समूह के साथ उनका जुड़ाव खत्म हो सकता था।

संशोधित सैन्य कानून के मुताबिक, ‘‘संस्कृति, खेल और पर्यटन मंत्रालय की सिफारिश पर देश और दुनिया में नाम रोशन करने वाले पॉप संस्कृति के कलाकारों को असाधारण वजहों से 30 साल की उम्र तक अपनी सैन्य सेवाओं को स्थगित करने की अनुमति होगी।”

संशोधन के पहले सैन्य सेवा कानून के तहत केवल एथलीट, शास्त्रीय संगीतकारों या विदेशों में पीएचडी कर रहे शोधार्थियों को ही इससे छूट देने का प्रावधान था। बीटीएस बैंड के सात सदस्य हैं। इसका पूरा नाम बेंगटन सोनयोनडेन (बुलेटप्रूफ बॉय स्काउट्स) या बियोंड द सीन है। इस बैंड के प्रशंसकों को बीटीएस आर्मी के तौर पर जाना जाता है। प्रशंसकों ने कानून में बदलाव का स्वागत करते हुए कहा कि चार दिसंबर को जिन के जन्मदिन के पहले उन्हें तोहफा मिला है।