Star Chef Vikas Khanna honored for providing food to millions of people in India

न्यूयॉर्क: मिशेलिन-स्टार शेफ विकास खन्ना (Michelin-star Chef Vikas Khanna) को कोविड-19 (Covid-19) के दौरान भारत (India) में लाखों लागों को भोजन मुहैया कराने के लिए 2020 के प्रतिष्ठित ‘एशिया गेम चेंजर अवार्ड’ (Asia Game Changer Award) से सम्मनित किया जाएगा।

इस पूरे अभियान को उन्होंने भारत से हजारों मील दूर मैनहटन स्थित अपने घर से अंजाम दिया था। अमेरिका के एक गैर-लाभकारी संगठन ‘एशिया सोसायटी’ ने 2014 में ‘एशिया गेम चेंजर अवार्ड’ की शुरुआत की थी। इसके तहत एशिया के भविष्य के लिए सकारात्मक योगदान देने वाले सच्चे अगुआ की पहचान कर उन्हें सम्मानित किया जाता है।

संगठन ने सम्मानित किये जाने वाले जिन छह लोगों के नामों की बुधवार को घोषणा की, उसमें खन्ना एकमात्र भारतीय हैं। खन्ना को ‘‘भारत में जरूरत और पीड़ा के समय लाखों लोगों को भोजन मुहैया कराने” के लिए सम्मानित किया जा रहा है। खन्ना ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि वह इस प्रतिष्ठित संगठन द्वारा सम्मान हासिल कर बेहद अच्छा महसूस कर रहे हैं, जिसने (संगठन ने) एशियाई संस्कृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह पुरस्कार हासिल करने वाले महान लोगों की सूची में शामिल होकर काफी अच्छा महसूस हो रहा है।” खन्ना ने पहले कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि बीते 30 साल उन्हें इस मानवीय संकट के लिए तैयार कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे पाक कला के करियर का सबसे संतुष्टिदायक (समय) रहा है।”

कोविड-19 के दौरान खन्ना ने भारत से हजारों मील दूर न्यूयॉर्क से भारत में जरूरतमंदों को भोजन मुहैया कराने के लिए एक अभियान शुरू किया था। अप्रैल से खन्ना ‘फीड इंडिया’ (Feed India) पहल के तहत 3.5 करोड़ मील्स (भोजन) वितरित कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने 20 लाख मास्क और अन्य जरूरी चीजें भी वितरित की हैं। पुरस्कार समारोह अक्टूबर में ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।