The ancient temple found in a mountain in Pakistan, was built during the Hindu imperial period 1300 years ago
Representative Image

पेशावर: उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान (Pakistan) के स्वात जिले के एक पहाड़ (Mountain in Swat District) में पाकिस्तानी और इतालवी पुरातात्विक विशेषज्ञों (Italian Archaeological Experts) ने 1,300 साल पुराने एक हिंदू मंदिर (Hindu Temple) को खोज निकाला है।

बारिकोट घुंडई (Barikot Ghundai) में खुदाई के दौरान इस मंदिर का पता लगा। खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग (Khyber Pakhtunkhwa Department of Archaeology) के फजले खलीक ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह मंदिर भगवान विष्णु का है। उन्होंने कहा कि यह मंदिर 1,300 साल पहले हिंदू शाही काल के दौरान बनाया गया था।

हिंदू शाही या काबुल शाही (850-1026 ई) एक हिंदू राजवंश था जिसने काबुल घाटी (पूर्वी अफगानिस्तान), गंधार (आधुनिक पाकिस्तान) और वर्तमान उत्तर पश्चिम भारत में शासन किया था। पुरातत्वविदों को खुदाई के दौरान मंदिर स्थल के पास छावनी और पहरे के लिए मीनारें आदि भी मिले हैं।

विशेषज्ञों को मंदिर के पास पानी का कुंड भी मिला है। संभवत: श्रद्धालु पूजा से पहले वहां स्नान करते थे। खलीक ने कहा कि इलाके में पहली बार हिंदू शाही काल के निशान मिले हैं। इटली के पुरातत्व मिशन के प्रमुख डॉ लुका ने कहा कि स्वात जिले में मिला गंधार सभ्यता का यह पहला मंदिर है। स्वात जिले में बौद्ध धर्म के भी कई पूजा स्थल स्थित हैं।