Three people rescued from Pacific Island

Loading

वेलिंग्टन: प्रशांत क्षेत्र के बीच एक छोटे से द्वीप से तीन लोगों को सुरक्षित बचाया गया है। यहां फंसे हुए लोगों ने एक बड़ा सा त्राहिमाम संकेत रेत पर बनाया था जिसे अधिकारी ऊपर से देखने में सक्षम रहे। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा विभाग ने सोमवार को बताया कि ये लोग माइक्रोनेशिया द्वीपसमूह से करीब तीन दिन से लापता थे।

इन्हें तलाश रहे कर्मियों को रविवार को पिकेलोट द्वीप से इनके संकेत मिले। इनकी तलाश ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के विमान कर रहे थे। ये लोग प्रत्यक्ष तौर पर पुलावट के प्रवालद्वीप से एक नाव से 30 जुलाई को निकल गए थे और इनकी योजना पुलप प्रवालद्वीप जाने की थी लेकिन रास्ते में ही नाव का ईंधन खत्म हो गया। ग्वाम के तलाशकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया से इस संबंध में मदद मांगी। ये लोग जहां से निकले थे वहां से 190 किलोमीटर की दूरी पर मिले। कैनबरा के कमांडिंग अधिकारी कैप्टन टैरी मॉरिसन ने एक बयान में समुद्री में लोगों की जिंदगी बचाने के लिए कर्मियों की तारीफ की है।

तीनों व्यक्ति अच्छी स्थिति में मिले हैं और ऑस्ट्रेलियाई सेना का एक हेलीकॉप्टर तट पर उतरने और इन्हें खाना-पानी देने में सफल रहा। माइक्रोनेशिया की एक गश्ती नाव इन्हें लेने के लिए आएगी। एसओएस संकेत मदद मांगने के लिए मान्यता प्राप्त संकेत है और यह मोर्शी कोड से आया है।   (एजेंसी)