Top Iranian nuclear scientist Mohsin Fakhrizadeh laid to rest, suspected to be ambush in military style

तेहरान: ईरान (Iran) में सैन्य परमाणु कार्यक्रम (Military Nuclear Program) की स्थापना करने वाले वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह (Mohsin Fakhrizadeh) को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। शुक्रवार को सैन्य अंदाज में घात लगा कर हमले में उनकी हत्या कर दी गई थी। इसके बाद ईरान आक्रोशित हो उठा है। फखरीजादेह की मौत के लिए ईरान इज़राइल (Israel) को ज़िम्मेदार ठहरा रहा है। हालांकि अब तक इज़राइल ने आरोप पर अपना पक्ष नहीं रखा है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को तेहरान के बाहरी इलाके में फखरीजादेह की उस समय हत्या कर दी गई जब एक ट्रक में विस्फोट हुआ और बंदूकधारियों ने उनपर गोलियां चलाईं। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि इस हमले में रिमोट से कंट्रोल की जा रही मशीनगन से गोलियां बरसाई गई थीं और फिर हमला करने वाली गाड़ी में धमाका हो गया। 

ईरानी टीवी चैनल ‘स्टेट टीवी’ पर सोमवार को इसका प्रसारण किया गया जिसमें फख्रीजादा का ताबूत दिख रहा था। राजधानी तेहरान में रक्षा मंत्रालय के बाहरी इलाके में उनका ताबूत को मंच पर रखा गया। वहां कुरान की आयतें पढ़ी जा रही हैं। 

सुपुर्द-ए-खाक से पहले आयोजित कार्यक्रम में रक्षामंत्री जनरल अमीर हातमी और कई सैन्य अधिकारी नजर आए, जो कोरोना वायरस महामारी की वजह से एक दूसरे से दूरी बना कर मास्क पहनकर बैठे थे।