Top US Senator seeks to boost India-US cooperation

राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने पावर के नाम की अनुशंसा की है।

    वाशिंगटन. अमेरिका (America) की विदेश नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एक शीर्ष सांसद ने भारत (India) और अमेरिका (America) के बीच खासतौर पर स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की मांग की है।

    ‘अमेरिका एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डिव्लेप्मेंट’ (USAID) में सांसद सामंथा पावर के नाम की पुष्टि के लिए हुई सुनवाई के दौरान सांसद रॉबर्ट मेनंडेज ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच खासतौर पर स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को उन्होंने प्राथमिकता दी है।

    राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने पावर के नाम की अनुशंसा की है। संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष मेनंडेज ने पावर से पूछा, ‘‘मैं उस भूमिका के बारे में जानना चाहूंगा जो यूएसएआईडी अमेरिका और भारत के बीच सहयोग को बढ़ाने तथा स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में निभाएगी।” सुनवाई के दौरान पावर ने अमेरिका और हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की ओर से पेश की जा रही चुनौतियों के बारे में बताया।

    उन्होंने कहा, ‘‘अगर विकासशील देशों अथवा उसके आस-पास के देशों की बात की जाए तो चीन के विस्तारवादी और बेहद आक्रामक बर्ताव का एक वर्ष होने जा रहा है। हमने यह हांगकांग में देखा है, दक्षिण चीन सागर में देखा और भारत की सीमा पर देखा।”

    उन्होंने कहा, ‘‘चीन के लिए यह सब अच्छा नहीं रहा है। आप देखिए….अगर दुनिया में चीन के बारे में विचार देखिए तो यह बहुत निचले स्तर पर हैं….।” पावर ने कहा कि इससे अमेरिका के लिए रास्ते खुलते हैं। (एजेंसी)