Before the impeachment hearing on Trump, his lawyers defended him with these arguments..
File Photo

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Elections) में अपनी जीत के बेबुनियादी दावे किए और मतदान में धोखाधड़ी की जांच किए जाने की बात दोहराई। ट्रंप ने बुधवार को गेट्टीसबर्ग में एक होटल में पेंसिल्वेनिया रिपब्लिकन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘यह वह चुनाव थे, जिनमें हमने आराम से जीत हासिल की। हम भारी मतों से जीते।”

ट्रंप को यहां 1,50,000 मतों से हार मिली है और पेंसिल्वेनिया ने डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडन की जीत पर मंगलवार को मोहर भी लगा दी थी। ट्रंप और उनके वकील रूडी गिउलिआनि द्वारा चुनाव के नतीजों को लेकर भ्रांति फैलाने का यह ताजा प्रयास था। हालांकि सत्ता हस्तांतरण की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है और कई रिपब्लिकन (Republican) भी अब बाइडन को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मानने लगे हैं।

ऐसे ही कार्यक्रम एरिजोना और मिशिगन में भी होने वाले हैं। ट्रंप ने यहां कार्यक्रम में फोन के जरिए 11 मिनट भाषण दिया और एक बार फिर इस बात पर जोर दिया कि बाइडन के लिए चुनाव में ‘‘धांधली” की गई। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे, जिसमें बाइडन को विजेता घोषित किया जा चुका है। लेकिन ट्रंप ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है और चुनावी नतीजों के खिलाफ कई मुकदमें भी दायर कर रखे हैं।