Trump may sack his top infectious disease specialist, hints given
File

Loading

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने चीन (China) की कंपनी बाइटडांस (Bytedance) को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल ऐप (App) का अमेरिका (America) में परिचालन करती है।

शुक्रवार को जारी अधिशासी आदेश में ट्रम्प ने कहा है, ‘‘उन्हें ‘ऐसे कुछ विश्वसनीय साक्ष्य’ मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि चीनी कंपनी बाइटडांस .. कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को क्षति पहुचने का खतरा होगा।” ट्रम्प ने पिछले सप्ताह ही टिकटॉक (TikTok) और मैसेजिंग ऐप वीचैट (WeChat) का स्वामित्व रखने वाली चीनी इकाइयों के खिलाब प्रतिबंध का एक बड़ा आदेश जारी किया था पर पबंदिया स्पष्ट नहीं की गयी थी। राष्ट्रपति ने इन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया था। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस आदेश का टिकटॉक के दस करोड़ अमेरिकी उपायोगकर्ताओं के लिए क्या मायने है। इनमें ज्यादातर किशोर या युवा है जो मोबाइल पर छोटे वीडियो क्लिप भेजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

ट्रम्प ने बाइटडांस को टिकटॉक से अमेरिका में प्राप्त या सृजित किसी भी प्रकार के डाटा (सूचना/आंकड़) भी देने/यहीं बेचने को कहा है। ह्वाइटहाउस की प्रवक्ता केलीघ मैकएनानी ने बृहस्पतिवारा को संवाददताओं से कहा था कि राट्रपति अपने अपातकालीन अधिकारों के तहत इस तरह के आदेश दे सकते हैं और वह वही कर रहे हैं।उन्होंने कहा था कि सरकार देश के लोगों की साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध है।