नेपाल को 15 लाख, भूटान को 500,000 कोविड-19 रोधी टीके भेज रहा है अमेरिका

    वाशिंगटन. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका कोविड-19 रोधी (COVID-19 Vaccines) 15 लाख टीके नेपाल को और 500,000 टीके भूटान को भेज रहा है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘आज हम इंडोनेशिया (Indonesia) को 30 लाख, नेपाल (Nepal) को 15 लाख, माल्डोवा को 500,000 और भूटान  (Bhutan) को 500,000 टीके भेज रहे हैं।”

    उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम कुछ खास देशों को ही टीके नहीं दे रहे। हम लोगों की जान बचाने और महामारी से लड़ने के वैश्विक प्रयास में योगदान देने के लिए दुनियाभर में टीके मुहैया करा रहे हैं।” साकी ने कहा कि इन खेपों के साथ अकेले इस सप्ताह अमेरिका ने ग्वाटेमाला, उरुग्वे, पराग्वे, बोलिविया, अफगानिस्तान और वियतनाम समेत कई देशों को करीब 1.5 करोड़ टीके भेजे हैं।”

    उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया को टीके देने के अलावा अमेरिका कोविड-19 (Covid-19) से निपटने में उसकी मदद करने की भी योजना बना रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह बताना चाहूंगी कि अमेरिका महामारी से लड़ने में सबसे ज्यादा योगदान देने वाला देश है। राष्ट्रपति ने स्पष्ट किया है कि यहां से हम और आगे बढ़ेंगे तथा हम दुनियाभर और अमेरिका में विनिर्माण की क्षमता पैदा करने पर काम कर रहे हैं।” (एजेंसी)