US gun violence US President Joe Biden takes action on 'international embarrassment'

राष्ट्रपति ने हालांकि कहा कि इस संबंध में और बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

    वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने व्हाइट हाउस (White House) में सामान्य से कार्यक्रम का आयोजन कर अमेरिका में बंदूक हिंसा की समस्या से निपटने के लिए कई शासकीय कार्रवाइयों की घोषणा की। बाइडन ने इस समस्या को “महामारी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली शर्मिंदगी” बताया है। राष्ट्रपति ने हालांकि कहा कि इस संबंध में और बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

    लेकिन जहां बाइडन ने किसी भी आधुनिक जमाने के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर अति महत्त्वाकांक्षी बंदूक-नियंत्रण एजेंडा का प्रस्ताव दिया था वहीं उनके कदमों ने बंदूकों पर अकेले कार्रवाई करने की उनकी सीमित शक्तियों को रेखांकित किया है जहां कठिन राजनीति कैपिटल हिल (संसद) पर विधायी कार्रवाई को बाधित करती है।

    बाइडन के नये कदमों में घरों में बनने वाली उन बंदूकों पर कार्रवाई करना शामिल है जिनपर क्रमांक संख्या न होने की वजह से उनका पता लगाना मुश्किल होता है और जो अक्सर जांच के बिना खरीदी जाती है। इसके अलावा उन्होंने पिस्तौल स्थिर करने वाली वस्तुओं जिनकी मदद से एक हाथ से बंदूक चलाई जा सकती है, उनपर भी नियमनों को सख्त बनाने का प्रयास किया है।

    राष्ट्रपति के ये कदम पिछले महीने ली गई एक प्रतिज्ञा को पूरा करते हैं जिनके बारे में उन्होंने कहा था कि यह बंदूक हिंसा से निपटने के लिए उठाए जाने वाले तत्काल “सामान्य व्यावहारिक कदम” हैं।

    अमेरिका में लगातार गोलीबारी की घटनाओं के कारण मुद्दे पर नये सिरे से चर्चा होने के बाद उन्होंने इससे निपटने की प्रतिज्ञा की थी। उनकी घोषणा से एक दिन पहले ही दक्षिण कैरोलिना में गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हो गई थी। (एजेंसी)