AFGANISTAN

    Loading

    नयी दिल्ली/काबुल. एक बड़ी खबर के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) की सेना ने आज यानी शनिवार को इस्लामिक स्टेट (ISIS) के ठिकानों पर ड्रोन से एक बड़ी हवाई हमला किया है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में  काबुल एयरपोर्ट पर विनाशकारी आत्मघाती बम विस्फोट  के 48 घंटे से भी कम समय में अमेरिका की यह बड़ी पलटवार कार्रवाई है। पता हो कि दो दिन पहले ही काबुल एयरपोर्ट पर हुए विस्फोट में 13 अमेरिकी सैनिकों के अलावा 78 अफगानी मारे गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी ISIS-K ने ली थी।

    इधर अमेरिकी सेना ने यह दावा किया कि उसने काबुल हवाई अड्डे पर घातक आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेने वाले इस्लामिक स्टेट-खोरासन के एक “समयोजक” के खिलाफ ड्रोन हमला किया है और उसे मार गिराया है।

    इस खबर पर मध्य कमान के कैप्टन बिल अर्बन ने कहा कि, “एक मानवरहित हवाई हमला अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में किया गया है और शुरुआती संकेत हैं कि हमने अपने लक्ष्य को मार भी गिराया है।” इस हमले के बाद पहली अमेरिकी हमले की घोषणा करते हुए उन्होंने एक अपने बयान में यह भी कहा, “हमें अब तक किसी भी नागरिक के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है।”

    बता दें कि यह एयरस्ट्राइक अफगानिस्तान के बाहर से शुरू हुई है। इधर गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए आत्मघाती हमले के बाद भी वहां से कड़ी सुरक्षा के बीच वहां से लोगों को निकालने का बदस्तूर काम जारी है। काबुल एअरपोर्ट में हुए इस भयंकर विस्फोट में 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इस घटना पर अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि, इस विस्फोट के बाद बंदूकधारियों ने गोलीबारी की, जिससे नरसंहार और भी बढ़ गया। इस हमले को इस्लामिक स्टेट समूह की हिंसक अफगान शाखा ने अंजाम दिया था, जिसकी उन्होंने जिम्मेदारी भी ली है।