What had never happened, the records that became this year in US elections ...

Loading

वाशिंगटन: साल 2020 में विश्व ने कई उतार चढ़ाव देखे। कई ऐसे वाक़िए सामने आए जो इससे पहले न तो देखे गए थे और ना ही सुने गए थे। इस साल हुए वर्ल्ड सुपर पावर अमेरिका (America) के राष्ट्रपति चुनाव भी कुछ अलग थे। प्रेसिडेंशियल इलेक्शन  (Presidential Elections)  में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party)  की तरफ से जो बाइडन (Joe Biden) मैदान में उतरे और जीत भी गए। बाइडन की जीत के साथ वह अमेरिका के इतिहास (History) में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गए और उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

हुआ था रिकॉर्ड मतदान 

अमेरिका में 2020 राष्ट्रपति चुनाव की गिनती हुई तो चौंका देनेवाले आंकड़े सामने आए। मतगणना में सर्वाधिक मतदान का नया रिकॉर्ड (New Record) बन गया। अमेरिका में हुई मतगणना में मताधिकार प्राप्त 66.5 प्रतिशत से ज़्यादा लोगों के मतदान करने की पुष्टि हुई, जो 2008 में हुए मतदान से अधिक थी, जब अमेरिका ने बराक ओबामा (Barack Obama) के रूप में देश के पहले अश्वेत व्यक्ति को राष्ट्रपति चुना था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन को 80 मिलियन से ज़्यादा वोट मिले थे जिससे उनका व्हाइट हाउस का रास्ता साफ हो गया।   

सबसे महंगा चुनाव 

biden-trumpइस साल नवंबर में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव दुनिया के सबसे महंगे चुनाव साबित हुए। एक अनुमान के मुताबिक, सेंटर फॉर रेस्पॉन्सिव पॉलिटिक्स (Centre For Responsive Politics) ने इस चुनावी खर्च का का ब्योरा करीब 11 बिलियन यूएस डॉलर से ज़्यादा बताया है। यह राशि करीब 79 हज़ार करोड़ रूपए है मतलब कि भारत के लोकसभा चुनाव में खर्च पैसों से करीब 50 प्रतिशत ज़्यादा। अमेरिका में साल 2016 के चुनाव में खर्च की तुलना में भी 50% महंगा बताया गया है।   

अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति

जो बाइडन (Joe Biden) इस साल 78 वर्ष के हो गए। वह अमेरिका की बागडोर ऐसे समय संभालेंगे जब उनके समक्ष देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट (Health Crisis), बेरोजगारी (Unemployment) और नस्लीय अन्याय (Racial Discrimination) पर लगाम लगाने की चुनौती होगी। बाइडन को इन मुद्दों से निपटने के साथ ही अमेरिकियों को यह भी दिखाना होगा कि उम्र केवल एक नंबर है और वह पद की जिम्मेदारियों को निभाने में पूरी तरह से सक्षम हैं। बाइडन देश के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। इससे पहले सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन (Ronald Regan) थे। उन्होंने 1989 में जब राष्ट्रपति पद छोड़ था तो उनकी आयु 77 वर्ष और 349 दिन थी।

आसान नहीं व्हाइट हाउस का रास्ता

राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना में जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है लेकिन, उनके लिए ये रास्ता आसान नहीं था। डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच वोटिंग के दौरान कांटे की टक्कर रही थी। इसके कारण ट्रंप अब भी पूरी तरह से इस चुनाव में अपनी हार मानने तो तैयार नहीं हैं। ट्रंप न सिर्फ चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगा रहे हैं बल्कि उनका कैम्पेन दल इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा है। जानकार मानते हैं कि, ट्रंप अब भी व्हाइट हाउस छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

बाइडन की व्हाइट हाउस की तैयारी हुई शुरू

बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे जिसके लिए उन्होंने तैयारियां भी शुरू कर दीं हैं। हालांकि, बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह (Oath Ceremony) कोरोना के चलते डिजिटल होगा। शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन करने वाली समिति ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस (Corona Virus) के मद्देनज़र शपथ ग्रहण समारोह में शामिल न हों। शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आम तौर पर कांग्रेस के सदस्य और उनके क्षेत्रों के मतदाताओं के बीच 2,00,000 टिकटों का वितरण होता है, लेकिन इस बार आयोजक सिर्फ करीब 1,000 टिकटों का वितरण करेंगे। बाइडन ने अपनी कैबिनेट पर काम शुरू कर दिया है। बाइडन ने अपनी कैबिनेट में कई महिलाओं और भारतीय-अमेरिकियों को भी जगह दी है। 

कमला हैरिस ने रच दिया इतिहास

इस साल के अमेरिकी चुनाव में भारतवंशी (Indian Origin) कमला देवी हैरिस (Kamala Devi Harris) ने इतिहास रच दिया। वह अमेरिका (America) में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। यही नहीं, हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति बन गईं हैं। बताया जाता है, ‘फ़ीमेल ओबामा’ (Female Obama) के नाम से लोकप्रिय हैरिस सीनेट की सदस्य भी पहली बार ही बनी थीं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की ओर से उम्मीदवार रहे जो बाइडेन (Joe Biden) ने अगस्त में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में हैरिस को चुना था। 

टाइम मैगज़ीन ने जो बाइडन-कमला हैरिस को ‘2020 पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना 

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए नवनिर्वाचित जो बाइडन (Joe Biden) और उप-राष्ट्रपति पद के लिए नवनिर्वाचित कमला हैरिस (Kamala Harris) को प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका (Time Magazine) ने अमेरिकी परिदृश्य को बदलने के लिए ‘2020 पर्सन ऑफ द ईयर’ (2020 Person of the Year) नामित किया है। मैगज़ीन ने अपने वार्षिक प्रतिष्ठित सम्मान के लिए इन दोनों डेमोक्रेटिक नेताओं (Democratic Leaders) को चुना।