File Photo
File Photo

    Loading

    टेनेसी (अमेरिका). अमेरिका में आर्कन्सास का एक नर्सिंग होम और दक्षिणी इलिनोइस में अमेजन का एक गोदाम शुक्रवार रात एक बवंडर (तूफान) की चपेट में आ गया जिससे मिडवेस्ट और दक्षिण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में कई लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गये। केंटकी के मेफील्ड में कारखाने में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। गवर्नर एंडी बेशियर ने शनिवार की सुबह संवाददाता सम्मेलन में स्थिति को “दुखद” बताया।

    बेशियर ने कहा, “जिस समय बवंडर आया उस समय उसमें लगभग 110 लोग थे। हमें आशंका है कि हम उनमें से कम से कम कई व्यक्तियों को खो देंगे। यह बहुत कठिन समय है और हम उनके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।”

    पुलिस प्रमुख माइक फिलबैक ने शनिवार सुबह संवाददाताओं को बताया कि इलिनोइस के एडवर्ड्सविले में अमेजन के एक गोदाम में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। इमारत की छत ढह गई थी और फुटबॉल के एक मैदान की दीवार गिर गई। फिलबैक ने कहा कि दो लोगों को हेलीकॉप्टर द्वारा सेंट लुइस के अस्पतालों में ले जाया गया। उन्होंने कहा कि इमारत में मौजूद लगभग 30 लोगों को पहचान के लिए निकटवर्ती थाने ले जाया गया है।

    इस बीच अमेजन के प्रवक्ता रिचर्ड रोचा ने शुक्रवार रात एक लिखित बयान में कहा, “हमारे कर्मचारियों और साझेदारों की सुरक्षा और भलाई अभी हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।” उन्होंने कहा, “हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं और उपलब्ध होने पर अतिरिक्त जानकारी साझा करेंगे।”

    मिसौरी में भीषण तूफान से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। शुक्रवार की देर रात और शनिवार की सुबह मिडवेस्ट और दक्षिण के कुछ हिस्सों में बवंडर भी आया। टेनेसी आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता डीन फ्लेनर ने कहा कि टेनेसी में, राज्य के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में लेक काउंटी में तूफान से दो मौतें हुई हैं जबकि पड़ोसी ओबियन काउंटी में एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है। फ्लेनर ने कहा कि टेनेसी के स्वास्थ्य विभाग ने मौतों की पुष्टि की है, हालांकि तत्काल कोई अन्य विवरण जारी नहीं किया गया।

    अधिकारी ने पहले ओबियन काउंटी में दो मौतों की सूचना दी थी। क्रेगहेड काउंटी के न्यायाधीश मार्विन डे ने ‘कैत-टीवी’ को बताया कि उत्तरी आर्कन्सास के मोनेट मोनोर इलाके में बवंडर उठने के बाद कम से कम पांच अन्य लोग घायल हो गए और 20 लोग फंस गए। टीवी चैनल ने खबर दी कि ट्रूमैन से आपदा बचावकर्मी और जोनेसबोरो से पुलिस एवं दमकलकर्मी मदद के लिए इलाके में पहुंचे हैं।

    नर्सिंग होम में करीब 86 बिस्तर हैं। सेंट लुइस के टीवी चैनलों की फुटेज में इलिनोइस के एडवर्ड्सविले के पास अमेजन केंद्र पर कई आपातकालीन वाहन नजर आए। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग घायल हुए हैं, लेकिन कोलिन्सविले, इलिनोइस की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने फेसबुक पर इसे “बड़े पैमाने पर हताहत होने की घटना” कहा है। (एजेंसी)