Death penalty by nitrogen gas
फाइल फोटो

Loading

मोंटेगोमेरी: अमेरिकी राज्य अलबामा में हत्या के एक दोषी को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर मौत की सजा की तामील की जाएगी। इससे पहले राज्य में इसी तरीके से एक दोषी को सजा दी जा चुकी है और उसकी काफी आलोचना भी हुई थी। अलबामा के गवर्नर के आइवे ने एलन यूजीन मिलर की सजा की तामील के लिए 26 सितंबर की तारीख तय की है। मिलर को 1999 में तीन लोगों की हत्या का दोषी ठहराया गया था। गवर्नर के कार्यालय ने बताया कि मिलर को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर मौत की नींद सुलाया जाएगा।

अलबामा की अदालत ने एक सप्ताह पहले दोषी को नाइट्रोजन गैस से मृत्युदंड देने की अनुमति दी थी, जिसके बाद गर्वनर ने सजा की तारीख तय की। इससे पहले जनवरी में अलबामा में केनेथ स्मिथ को नाइट्रोजन गैस के जरिए सजा दी गई थी। 25 जनवरी को जब स्मिथ को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर सजा दी जा रही थी तो वह काफी देर तक तड़पता रहा, उसको दौरे पड़ने लगे और उसका शरीर ऐंठ गया था। लोगों ने इस तरीके को बेहद अमानवीय करार दिया था और मौत की सजा की तामील के लिए अन्य तरीका तलाशने का अनुरोध प्रशासन से किया था।

गौरतलब हो कि इससे पहले जनवरी महीने में 58 वर्षीय केनेथ यूजीन स्मिथ को एक फेस मास्क के जरिए नाइट्रोजन गैस सुंघाई गई थी, जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन की कमी से उसकी मौत हो गई थी। अलमाबा जेल में केनेथ यूजीन स्मिथ को रात आठ बजकर 25 मिनट पर मृत घोषित कर दिया गया था। साल 1982 के बाद से अमेरिका में क्रूर अपराधियों को जहरीले इंजेक्शन देकर मौत की सजा देने का प्रावधान शुरू हुआ था। आमतौर पर मृत्युदंड पाने वाले अपराधियों को इसी प्रकार से मौत दी जाती है। (एजेंसी इनपुट के साथ)