अमेरिका का हमला (फाइल फोटो)
अमेरिका का हमला (फाइल फोटो)

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि उनकी सेना ने पिछले कुछ दिनों में इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर मिसाइल और ड्रोन हमलों के प्रतिशेाध में मंगलवार को इराक में ईरान समर्थित एक मिलिशिया के तीन ठिकानों पर हमले किए। ‘यूएस सेंट्रल कमांड’ ने बताया कि अमेरिका ने सीरियाई सीमा के समीप पश्चिमी इराक में मिलिशिया के ठिकानों पर हमले किए। 

ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह कतैब हिजबुल्ला और अन्य ईरान समर्थित समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे तीन ठिकानों पर आवश्यक हमले किए।” उन्होंने कहा, ‘‘ये हमले ईरान समर्थित मिलिशिया द्वारा इराक और सीरिया में अमेरिका और गठबंधन देशों के सैनिकों के खिलाफ किए कई हमलों का सीधा जवाब है।”  

ये हमले ऐसे वक्त में किए गए जब अमेरिका ने कहा कि चरमपंथियों ने अल-असद एयरबेस पर दो ड्रोन हमले किए जिसमें अमेरिकी सैनिक घायल हो गए और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा। यूएस सेंट्रल कमांड ने बताया कि हमले में रॉकेट, मिसाइल के लिए भंडारगृह और प्रशिक्षण स्थलों तथा मिलिशिया की ड्रोन हमले की क्षमताओं को निशाना बनाया गया।  

(एजेंसी)