hounduras
Pic: Social Media

Loading

तेगुसिगाल्पा (होंडुरास). होंडुरास के एक महिला कारागार (Honduras Jail) में मंगलवार को हुए दंगे में कम से कम 41 महिलाओं की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। होंडुरास की राष्ट्रीय पुलिस जांच एजेंसी के प्रवक्ता यूरी मोरा ने बताया कि तेगुसिगाल्पा के उत्तर-पश्चिम में करीब 30 50 किलोमीटर पर स्थित तमारा के महिला कारागार में दंगे और हिंसा हुई।

अधिकतर महिलाओं की मौत झुलसने के कारण हुई। हालांकि कुछ को गोली लगने की भी खबर है। उन्होंने बताया कि कम से कम सात महिला कैदियों को तेगुसिगाल्पा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनमें से कुछ को गोलियां लगी हैं और कुछ पर चाकू से हमला किया गया।

वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हॉस्पिटल ले जाते समय एक कैदी ने खुलासा किया कि गैंग-18 की महिलाएं गैंग-13 के मॉड्यूल में चली गईं, जिसके बाद इनके बीच गन फाइट होने लगी। सोशल मीडिया पर इसके वीडियो भी सामने आए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जेल अधिकारियों ने बताया है कि इस गैंगवार के बीच 25 महिलाओं को जलाकर मार दिया गया और 15 की मौत गोली लगने से हो गई। हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि वे सभी कैदी थीं या नहीं।

देश की कारागार प्रणाली की प्रमुख जुलिसा विलानुएवा ने बताया कि प्रतीत होता है कि कारागारों के अंदर अवैध गतिविधि पर नकेल कसने के लिए अधिकारियों द्वारा हाल में उठाए गए कदमों के कारण दंगा शुरू हुआ और मंगलवार की हिंसा को ‘‘हम संगठित अपराध के खिलाफ उठाए गए कदमों की प्रतिक्रिया” के तौर पर देख रहे हैं। विलानुएवा ने कहा, ‘‘हम कार्रवाई जारी रखेंगे।”

वैसे भी होंडुरास जेल में में घातक घटनाओं का इतिहास रहा है। बता दें कि इसके पहले 2019 में भी जेल में हुए गैंगवार में 18 कैदी मारे गए थे। वहीं, 2012 में लगी आग में 350 से ज्यादा लोग मारे गए थे।